देश भर के बाल वैज्ञानिकों ने पूरा किया विज्ञान घर का पहला सफर

हापुड़ के आकाश व मेरठ के हार्दिक ने बनाया बेस्ट थ्री में स्थान

Meerut : वैज्ञानिक गतिविधियों पर आधारित पहले रियलिटी शो 'विज्ञान घर' के विजेता का ताज हरियाणा के सोनीपत के हिमांशु मलिक के सिर सजा। दस दिनों के वैज्ञानिक मंथन के दौरान किए गए समग्र मूल्यांकन के अंतर्गत बेहतरीन प्रदर्शन करने वाले हिमांशु को बुधवार को विज्ञान घर का विजेता घोषित किया गया। देश के विभिन्न राज्यों से इस रियलिटी शो में हिस्सा लेने वाले क्9 बाल वैज्ञानिकों में दूसरे स्थान पर हापुड़ के आकाश वर्मा व तीसरे स्थान पर मेरठ के हार्दिक रस्तोगी रहे।

समापन समारोह

मवाना रोड स्थित ट्रांसलेम एकेडमी इंटरनेशनल में चल रहे विज्ञान घर रियलिटी शो का बुधवार को समापन हुआ। मुख्य अतिथि के रूप में उपस्थित जिलाधिकारी पंकज यादव व मुख्य विकास अधिकारी नवनीत चहल ने बाल वैज्ञानिकों के साथ विज्ञान घर में मुलाकात कर उनके अनुभव को जाना। स्कूल के सभागार में आयोजित समापन समारोह में सभी बाल वैज्ञानिकों को पुरस्कृत व सम्मानित किया गया। साथ ही जिलाधिकारी ने आयोजकों की पूरी टीम को भी सम्मानित किया।

खोली एक-दूसरे की पोल

बाल वैज्ञानिकों ने अपने अनुभव साझा करते हुए घर के अंदर हुई शरारतों से संबंधित एक-दूसरे की पोल भी खोली। किसी की शरारतें सामने आई तो किसी की अच्छाई भी बयान की गई। कटक के सत्यव्रत पांडा भले ही विजेता सूची में शामिल नहीं हुए लेकिन विज्ञान घर में सभी का दिल उन्होंने ही जीता।

टॉप आठ में ये रहे शामिल

हिमांशु मलिक सोनीपत, हरियाणा

आकाश वर्मा हापुड़, उत्तर प्रदेश

हार्दिक रस्तोगी मेरठ, उत्तर प्रदेश

विसार जैन जबलपुर, मध्य प्रदेश

अक्षत गुप्ता मेरठ, उत्तर प्रदेश

अभिषेक शर्मा हापुड़, उत्तर प्रदेश

रोहित कुमार मेरठ, उत्तर प्रदेश

अंशिका मेरठ, उत्तर प्रदेश

ये बने प्रदेश के टॉप थ्री

आकाश वर्मा हापुड़, उत्तर प्रदेश

हार्दिक रस्तोगी मेरठ उत्तर प्रदेश

अक्षत गुप्ता मेरठ, उत्तर प्रदेश

कुछ यूं हुआ मूल्यांकन

निर्णायक मंडल ने विज्ञान घर के भीतर उनके रहन-सहन, मनोवैज्ञानिक लक्षण, वैज्ञानिक गतिविधियों में योगदान, प्रयोग के तहत बनाए गए प्रोजेक्ट, वैज्ञानिक परिचर्चा में विषय का ज्ञान व आत्मविश्वास, विशेषज्ञों की उपस्थिति में किए गए प्रयोगों के आधार पर विभिन्न बिंदुओं के जरिए मूल्यांकन किया।

इन्होंने चुने विज्ञान पुत्र व पुत्री

-डॉ। सरोज शर्मा

-डॉ। सीमा जैन

-डॉ। एके शुक्ला

-डॉ। सुषमा शर्मा

-डॉ। कुमकुम सिंह