- इस्लाम में बेहद पाक माना जाता है 786 नंबर

- वाहन के लिए 786 लेने वालों में अब हिंदु भी शामिल

----------

केस-1

शास्त्रीनगर निवासी सुनील ने यूपी 15 सीई 786 नंबर लिया है।

केस-2

सरधना के उग्रसेन ने यूपी 15 बीएक्स 786 नंबर लिया है।

केस-3

कपिल ने हाल में 786 नंबर लेने के लिए ही गाड़ी खरीदी है।

-------

मेरठ। इस्लाम धर्म में बेहद पाक माने जाने वाले 786 नंबर गाडि़यों पर लगाने के लिए न केवल मुस्लिमों में, बल्कि हिंदुओं में भी क्रेज देखा जा रहा है। यही कारण है कि परिवहन विभाग 786 हासिल करने के लिए हिंदुओं के भी काफी आवेदन आ रहे हैं वहीं कई लोग अपने जानकारों से इस नंबर का वाहन लेने के लिए भी मुंहमांगी कीमत देने को तैयार हैं।

यह है वजह

इस्लाम में 786 का मतलब बिस्मिल्लाह उर रहमान ए रहीम होता है। यह भी माना जाता है कि इस नंबर के साथ होने से हर काम में बरकत होती है। लोगों का यह भी मानना है कि जिस वाहन कर नंबर 786 होता है उस पर आसानी से कोई मुसीबत नहीं आती।

संस्कृत के ओम की आकृति

प्रसिद्ध शोधकर्ता राफेल पताई ने भी अपनी किताब द जीविस माइंड में ओम और 786 के बारें में लिखा है। राफेल की पुस्तक के अनुसार अगर आप 786 नंबर की आकृति पर गौर करेंगे तो यह बिल्कुल संस्कृत में लिखे हुए ओम की तरह दिखाई देगा। इसको परखने के लिए 786 को हिंदी की गिनती में लिखेंगे तो ओम की आकृति मिलेगी।

----

मेरे पास 786 नंबर की कई गाडि़यां हैं। हाल ही में मैंने 786 नंबर की अपनी एक गाड़ी बेची भी है, जिसके खरीददार हिंदू हैं।

-हाजी इलियास

हिंदू मान्यता के अनुसार हमारे यहां 21 शुभ माना जाता है। अगर 786 का योग करेंगे तो 21 अंक मिलेगा जबकि 21 का योग करने पर 3 अंक मिलेगा जो हर धर्म में ही शुभ माना जाता है। यही कारण है कि 786 का हिंदू धर्म के लोगों में भी क्रेज बढ़ रहा है।

-कैलाश मिश्र