- बकाया एक मुस्त भुगतान को लेकर तहसील में धरना जारी

-गन्ना भुगतान के संबंध में गन्ना महाप्रबंधक से मिला किसान प्रतिनिधि

-पिछले वर्ष का 117 करोड़ और चालू पेराई सत्र में अब तक 125.90 करोड़ रुपये

<- बकाया एक मुस्त भुगतान को लेकर तहसील में धरना जारी

-गन्ना भुगतान के संबंध में गन्ना महाप्रबंधक से मिला किसान प्रतिनिधि

-पिछले वर्ष का क्क्7 करोड़ और चालू पेराई सत्र में अब तक क्ख्भ्.90 करोड़ रुपये

Mawana :Mawana : मवाना चीनी मिल प्रबंधन पर क्षेत्र के किसानों का पिछले वर्ष के लगभग सवा सौ करोड़ रुपये बकाया चल रहे हैं। नए पेराई सत्र में डाले जा रहे गन्ने का भुगतान भी अभी शुरू नहीं किया गया है। बकाया भुगतान एक मुस्त करने की मांग को लेकर तहसील में धरना जारी रही है। वहीं गन्ना भुगतान को लेकर किसान सभा का प्रतिनिधि मंडल गन्ना महाप्रबंधक से वार्ता कर गत वर्ष के साथ चालू पेराई सत्र का भुगतान कराने की मांग की।

पेराई सत्र के तीन माह पूरे हुए

मवाना चीनी मिल का पेराई सत्र शुरू हुए तीन माह होने को हैं, लेकिन अभी तक चालू वर्ष का गन्ना भुगतान तो दूर पिछले वर्ष का भुगतान तक चुकता नही हो पाया है। बकाया भुगतान को लेकर किसान उत्थान मजदूर मोर्चा के बैनर तले तहसील में पिछले करीब एक वर्ष से अधिक समय से धरना चल रहा है। कई दौर की वार्ता हो चुकी है। पिछला भुगतान अभी तक चुकता नहीं किया गया है। पिछला भुगतान कई भागों में हो रहा है, लेकिन धरनारत संगठन एकमुस्त भुगतान की मांग कर रहा है। चीनी मिल प्रबंधन किसानों का कर्जदार होता जा रहा है। किसान एक साथ भुगतान न मिलने से परेशानी के दौर से गुजर रहे हैं।

किसानों का धरना जारी

बुधवार को भी तहसील में धरना जारी रहा। धरने का नेतृत्व कर रहे शौकीन गुर्जर व जिले सिंह का कहना है कि जब तक चीनी मिल पिछला भुगतान नहीं करेगी, तब तक धरना समाप्त होने वाला नहीं है। चाहे दो वर्ष हो जाएगा संगठन किसानों का पिछला भुगतान चुकता कराकर ही धरना समाप्त करेगा। उधर जिला किसान सभा का एक प्रतिनिधि मंडल शुगर मिल में गन्ना महाप्रबंधक से मिला और पिछले वर्ष के बकाया व चालू पेराई सत्र के भुगतान की बाबत वार्ता की। प्रतिनिधि मंडल ने गन्ना भुगतान की जानकारी ली। जिस पर गन्ना महाप्रबंधक प्रमोद बालियान ने बताया कि एसडीएम, चेयरमैन गन्ना समिति व किसान सभा के समक्ष जो ब्0 करोड़ रुपये प्रतिमाह गन्ना भुगतान करने का वायदा हुआ था वह पूरा कर दिया गया है। दो-तीन दिन में फ्क् जनवरी ख्0क्भ् तक का गन्ना भुगतान कर दिया जाएगा। किसान सभा के अध्यक्ष संग्राम सिंह ने नए पेराई सत्र का भुगतान शुरू करने की बात कही।

प्रतिनिधि मंडल में संग्राम सिंह, मनोज धामा, कामरेड जितेंद्र पाल सिंह, गिरीश कुमार, उमेश यादव आदि रहे।

चीनी मिल पर पिछले वर्ष का क्क्7 करोड़ रुपये और चालू पेराई सत्र में अब तक क्ख्भ्.90 करोड़ रुपये हैं। समिति भुगतान के लिए मिल प्रबंधन पर दबाव बनाए हुए है।

-अनिल कुमार यादव

गन्ना समिति सचिव