एग्जाम सेंटर पर मास्क पहनकर ही दी गई एंट्री

बदले पैटर्न से छात्रों ने दिया एग्जाम, तीन पालियों में हुई परीक्षा

Meerut। सीसीएसयू में सोमवार को कैम्पस कोर्स के अंतिम सेमेस्टर डिप्लोमा के सभी कोर्स के साथ यूजी और पीजी की मुख्य परीक्षाएं शुरु हो गई है। मेरठ में 220 केंद्रों पर आयोजित इस परीक्षा में मास्क पहनकर ही छात्र पहुंचे। वहीं, केंद्रों पर थर्मल स्क्रीनिंग करके ही प्रवेश दिया गया। केंद्रों पर अपने पानी की बोतल साथ लाने को कहा गया था। इसलिए सभी कोविड के चलते सभी लोग पानी की बोतल साथ लाए थे। एंट्री के समय पूरी चेकिंग करके भेजा गया ताकि नकल की किसी तरह की संभावना न रहे।

80 फीसदी ने दी परीक्षा

वहीं सीसीटीवी कैमरों के जरिए हर केंद्र की मॉनिटरिंग सीसीएसयू के कंट्रोल रुम से की गई। इस दौरान 80 फीसदी छात्रों ने परीक्षा दी। वहीं, 20 प्रतिशत स्टूडेंट गैरहाजिर रहे।

तीन लाख ने भरे थे परीक्षा फार्म

सीसीएसयू व उससे जुड़े कॉलेजों के तीन लाख से अधिक स्टूडेंट ने परीक्षा फार्म भरे थे, मेरठ में बनाए गए 220 केंद्रों पर लगभग 20 प्रतिशत स्टूडेंट एबसेंट रहे। परीक्षा में कोई एक पेपर की परीक्षा देनी थी, मेरठ में यूजी व पीजी की परीक्षा के लिए केंद्रों पर नियमों की पूरी तरह से चेकिंग की गई। गेट पर थर्मल स्क्रिनिंग, मास्क, सेनेटाइजर सब चेक किया गया। आईकार्ड के साथ ही ज्योमेट्री बॉक्स सभी चेक किया गया। वहीं सचल दस्तों ने भी दो बार आकर चेकिंग की।

आसान रहा पेपर

पेपर को तीन घंटे के हिसाब से बनाया था, लेकिन करना डेढ़ घंटा में था, जहां पहले टोटल 18 सवाल करने होते थे अब कुल आठ सवाल पूरे पेपर में करने पड़े। वहीं बीए में फाइनल इयर के जिनके ऑप्शनल क्वेश्चन थे उनके सौ में 75 ही सवाल करने को कहा गया। हालांकि कुछ सवाल मुश्किल रहे पर उनके ऑप्शन में दूसरे सवाल दिए गए थे, जिससे स्टूडेंट को आसानी हो गई।

पकड़ा गया नकलची

सीसीएसयू व उससे जुड़े कॉलेजों की मुख्य परीक्षा में सोमवार को नकलची पकड़ा गया। बीआईएमटी कमलापुर मेरठ केंद्र पर शाम की पाली में एक एमएड फ‌र्स्ट इयर 2020-21 के एक छात्र के पास पांच नकल की पर्चिया बरामद हुई है। जिसको तत्काल कक्ष निरीक्षक व केंद्र व्यवस्थापक ने यूएफएम की सूची में डाल दिया व यूएफएम को सिल्ड कर सीसीएसयू को को सौंप दिया गया है।

होगी सख्ती

रजिस्ट्रार धीरेंद्र कुमार वर्मा ने बताया कि केंद्र पर यूनिवर्सिटी के नियमों के अनुसार नकल विहीन परीक्षा होनी है, जिसके अनुसार नकलचियों पर सख्ती अधिक कर दी गई है, बताया संबंधित छात्र झारखंड का है, केंद्र पर सभी जगह सीसीटीवी कैमरे हैं, इसकी मॉनिटीरिंग में भी ये नकलची को पकड़ते हुए देखा गया है। इन पर्चियों की गहनता से जांच की जाएगी, कार्रवाई तय की जाएगी।