झूलों का वजन कर सहायक नगर आयुक्त करेंगे जांच

231 झूले पार्को में लगाए गए थे पूर्व नगरायुक्त के समय में

लेडीज पार्क में लगे झूलों की तौल कराकर जांच शुरु कर दी

2 कुंतल 10 किलोग्राम निकला लेडीज पार्क के लगे झूले का वजन

1.75 लाख रुपये में की गई थी एक झूले की कीमत

Meerut। दो साल पहले पूर्व नगर आयुक्त के समय हुई झूला खरीद पर घोटालों का आरोप लगने के बाद से लगातार मामले की जांच की मांग की जा रही थी। इस घोटाले की जांच के लिए बुधवार को नगरायुक्त ने जांच कमेटी बनाकर झूला घोटाले की जांच शुरु कर दी। बकायदा सहायक नगरायुक्त को जांच अधिकारी बनाकर निगम के पार्को में लगे झूलों की क्वालिटी की जांच की जा रही है।

वजन से होगी जांच

दरअसल, पूर्व नगरायुक्त मनोज चौहान के समय में शहर के पार्को में नगर निगम द्वारा झूले लगाए गए थे। इन झूलों की क्वालिटी को लेकर शिकायत होने के बाद मामला संज्ञान में आया था मामला मुख्यालय तक पहुंचा तो खलबली मच गई। ऐसे में अब नगरायुक्त ने सहायक नगर आयुक्त ब्रजपाल सिंह को इस जांच का अधिकारी बनाया है। इसके तहत शहर में विभिन्न पार्को में लगाए गए करीब 231 झूलों की जांच उनके वजन को तौलकर की जाएगी।

लेडीज पार्क से शुरु हुई जांच

बुधवार को सहायक नगरायुक्त ने लेडीज पार्क में लगे झूलों की तौल कराकर जांच शुरु कर दी। इस दौरान लेडीज पार्क के झूले का वजन दो कुंतल 10 किलोग्राम निकला। इन पार्क के एक झूले की खरीद पौने दो लाख रुपए में की गई थी। ऐसे में वजन में कमी की आशंका है। इन झूलों का वजन चेक कर झूलों की खरीद में दी की जानकारी और वजन का मिलान किया जाएगा। इसके बाद असली घोटाला सामने आएगा। इसके साथ ही निर्माण विभाग के इंजीनियरों को निर्देश दिए गए हैं कि सभी पार्को में लगाये गए झूलों का सत्यापन कर रिपोर्ट प्रस्तुत करें। निगम की पूरी टीम अलग अलग पार्को में झूलों का वजन जांचने में जुट गई है।

झूलों के संबंध में जो शिकायतें है उनके आधार पर जांच शुरु की गई है। बुधवार को वजन किया गया सत्यापन के बाद ही आरोप साबित होंगे। एक सप्ताह में जांच पूरी की जाएगी। सभी का सत्यापन कर रिपोर्ट नगर आयुक्त को सौंपी जाएगी।

ब्रजपाल सिंह, सहायक नगरायुक्त