- संवेदनशील क्षेत्र के बकरी मोहल्ला में मंदिर के बराबर में सड़क पर काट दी भैंस

-गणेश विसर्जन यात्रा के दौरान मची अफरातफरी, आमने-सामने आए दोनों पक्ष

-सांप्रदायिक तनाव टला, मौके पर पहुंचे भाजपा विधायक, पुलिस ने साधा मामला

Meerut : शहर के बेहद संवेदनशील लालकुर्ती इलाके में आए दिन हो रही घटनाएं सांप्रदायिकता को भड़का रही है। रविवार कीे एक घटना ने फिर हिंदुओं की भावनाओं को भड़काने का काम किया। प्रात: एक ओर जहां बकरी मोहल्ला में हिंदू गणेश विसर्जन यात्रा की तैयारी कर रहे थे। वहीं एक मुस्लिम परिवार ने कुर्बानी के नाम पर भैंस सड़क पर काटकर डालकर दी।

इस तरह बिगड़ी फिजां

रविवार सुबह बकरी मोहल्ला की मिश्रित आबादी के हिंदू परिवार गणेश विसर्जन यात्रा की तैयारी कर रहे थे। इस दौरान बल्लू ने परिवार के साथ एक भैंस का गला सकरी सड़क के बीचोंबीच डालकर रेतना शुरू कर दिया। अभी पूरी तरह से भैंस की गर्दन कटी भी नहीं थी कि वो छटपटाकर भाग खड़ी हुई, दो कदम की दूरी पर भैंस गिर गई और उसकी जान निकल गई। इस मंजर को आसपास के हिंदू परिवार के बच्चे और महिलाएं भी देख रहीं थीं। रामा संकीर्तन मंदिर के बराबर में हुई इस घटना से हिंदुओं में आक्रोश व्याप्त हो गया और उन्होंने विरोध शुरू कर दिया।

टला सांप्रदायिक तनाव

लोमहर्षक घटना का जमकर विरोध हुआ तो मुस्लिम समाज के ही कुछ लोगों ने बल्लू को भैंस के अवशेष घर में रखने के लिए कहा। इसी बीच किसी ने पुलिस को फोन कर दिया, मौके पर पहुंची पुलिस की लोगों से जमकर नोकझोंक हुई। बल्लू पुलिस के सामने ही जानवर के ठिकाने लगाता रहा तो वहीं क्षेत्रीय लोगों का कहना था कि उनका विरोध कुर्बानी को लेकर नहीं हैं, वे सड़क पर भैंस के काटे जाने का विरोध कर रहे हैं।

कार्यवाही पर अड़े लोग

गणेश विसर्जन यात्रा की तैयारी को जुटे लोग इस घटना की जानकारी के बाद घटनास्थल पर पहुंच गए। लोगों की मांग थी कि बल्लू के खिलाफ पुलिस कार्रवाई करे। जबकि पुलिस मामले को रफादफा करने में जुटी रही। एसओ लालकुर्ती प्रदीप कुमार त्रिपाठी के नेतृत्व में बड़ी संख्या में पुलिसबल तैनात कर दिया गया। गणेश विसर्जन यात्राएं भी पुलिस की निगरानी में निकाली गई। क्षेत्र में तनावपूर्ण खामोशी बनी हुई है। घटनाक्रम की जानकारी पर भाजपा विधायक सत्यप्रकाश अग्रवाल और संगीत सोम मौके पर पहुंचे और उन्होंने पुलिस-प्रशासन के रवैये की भ‌र्त्सना की।

पुलिस-प्रशासन पक्षपातपूर्ण रवैया अपना रहा है। घोसीपुरा की घटना दुर्भाग्यपूर्ण है, एक ओर गणेश विसर्जन यात्रा निकल रही थी तो दूसरी ओर सड़क पर भैंस की कुर्बानी दी जा रही थी। मंदिर के समीप इस तरह का काम शहर को सांप्रदायिकता की आग में झोंकने वाला है।

सत्यप्रकाश अग्रवाल, भाजपा विधायक

मामूली प्रकरण को तूल देने का प्रयास किया जा रहा है। मौके पर पहुंचकर पुलिस ने मृत भैंस को सड़क से हटवा दिया था। क्षेत्र में पुलिस तैनात है, स्थिति नियंत्रण में है।

प्रदीप कुमार त्रिपाठी, सीओ थाना लालकुर्ती