- मेरठ कॉलेज में सबसे अधिक प्रवेश

- कल आएगी सीसीएसयू की दूसरी मेरिट

Meerut: सीसीएसयू से जुड़े एडेड और राजकीय कालेजों में प्रवेश के लिए पहली मेरिट से होने वाले दाखिले का शुक्रवार को अंतिम दिन है। अभी तक पहली मेरिट से मेरठ और सहारनपुर मंडल में साढ़े छह हजार अभ्यर्थियों ने प्रवेश लिया है। पहली मेरिट से करीब सात हजार अभ्यर्थियों के प्रवेश लेने की संभावना है।

ओपन मेरिट में मिलेगा मौका

विश्वविद्यालय की पहली मेरिट से यदि कोई छात्र प्रवेश लेने से चूक जाता है तो उसे ओपन मेरिट में ही मौका दिया जाएगा। वहीं शनिवार को जारी होने वाली दूसरी मेरिट नए अभ्यर्थियों को प्रवेश का मौका दिया जाएगा। विश्वविद्यालय ने यूजी कक्षाओं में प्रवेश के लिए जो शेड्यूल निर्धारित किया था, उसकी तिथि बदल चुकी है।

दो मेरिट में ही सिमटेंगे प्रवेश

शैक्षणिक सत्र नियमित करने के लिए यूनिवर्सिटी दो मेरिट में ही एडेड कॉलेजों में प्रवेश की प्रक्रिया पूरा करना चाहेगी। नौ जुलाई को यूजी की दूसरी मेरिट जारी की जाएगी, जिससे 12 जुलाई तक प्रवेश होगा।

मेरठ के बाद बुलंदशहर

बीए, बीएससी, बीकाम जैसे कोर्स में सबसे अधिक प्रवेश मेरठ जिले में हुए हैं। इसके बाद बुलंदशहर जिले में प्रवेश हुए हैं। पहली मेरिट से अभी तक मेरठ में 1448, बुलंदशहर में 936, गाजियाबाद में 823, गौतमबुद्धनगर में 218, हापुड़ में 471, मुजफ्फरनगर में 778, सहारनपुर में 882, शामली में 381 अभ्यर्थियों ने प्रवेश लिए हैं।

रजिस्ट्रेशन के लिए अभी इंतजार

राजकीय और एडेड कॉलेजों में परंपरागत और व्यवसायिक परास्नातक कोर्स में प्रवेश चाहने वाले अभ्यर्थियों को अभी इंतजार करना पड़ सकता है। बीलिब, एमलिब, एलएलबी, एमएससी, एमए, एमकाम आदि कोर्स में प्रवेश के लिए पांच जुलाई से 25 जुलाई के बीच रजिस्ट्रेशन होने वाला था, लेकिन स्नातक के कई रिजल्ट अभी तक घोषित नहीं हुए। इसकी वजह से परास्नातक में रजिस्ट्रेशन के लिए अभ्यर्थियों को इंतजार करना पड़ेगा।