- इसकी वजह से लगता है जाम, पब्लिक हलकान

- सिटी की सबसे बड़ी समस्या है अवैध पार्किग

- आई नेक्स्ट आपको बताएगा क्यूं लगता है सिटी में जाम

Meerut: अपना शहर रोज जाम से जूझता है। रोज घर से निकलना दूभर हो जाता है। लोग परेशान हैं, हलकान हैं। आखिरकार जाम क्यों लगता है? इसकी वजह क्या है? क्यों हम अपने शहर को जाम मुक्त करने में असफल हैं? कारण कई हैं, इसीलिए आई नेक्स्ट आपको रोजाना जाम के कारण बताएगा। इस श्रंखला की पहली कड़ी अवैध पार्किंग।

एचडीएफसी बैंक, दिल्ली रोड

दिल्ली रोड स्थित एचडीएफसी बैंक यहां पर दुकानदारों ने खास तौर पर वाहन नहीं खड़ा करने का बोर्ड लगाया हुआ है। बावजूद इसके बैंक में आने वाले ग्राहकों की वजह से अक्सर यहां वाहन अंधाधुंध खड़े रहते हैं। दिन में कई बार इसकी वजह से दिल्ली रोड पर जाम लग जाता है।

सिंडिकेट बैंक, दिल्ली रोड

मैट्रो प्लाजा पर जाम से हर कोई वाकिफ है। यहीं पर सिंडिकेट बैंक मौजूद हैं। बैंक ऐसी जगह पर है, जहां पर पार्किंग की व्यवस्था ही नहीं हो सकती है। बावजूद इसके बैंक के बाहर वाहन खड़े रहते हैं और यहां पर जाम लग जाता है।

कचहरी पुल

जाम की सबसे बड़ी स्थिति तो कचहरी पुल से निकलने वालों से पूछिए। यहां पर चौराहे के अलावा मेरठ कॉलेज के सामने पार्किंग की वजह से भी लगता है। बीच सड़क पर पार्किंग सड़क को घेर रही हैं और कोई दिन नहीं जाता, जब यहां पर जाम नहीं लगे।

धनवंतरी हॉस्पिटल, साकेत

साकेत स्थित धनवंतरी हॉस्पिटल भी जाम का एक मुख्य कारण है। हॉस्पिटल परिसर में पार्किंग की कोई व्यवस्था ही नहीं की गई है। हॉस्पिटल के बाहर ही वाहन खडे़ किए जाते हैं। कई बार गाडि़यों के खडे़ हो जाने से यहां पर बुरी तरह से जाम लग जाता है।

पीएनबी, फिल्मिस्तान

पीएनबी की नई शाखा फिल्मिस्तान के सामने खुली है। शाखा खुल तो गई लेकिन इसने आसपास के दुकानदारों को परेशान कर रखा है। बैंक में पार्किंग की कोई व्यवस्था नहीं है। इसकी वजह से वाहन बाहर खड़े होते हैं और जाम की स्थिति बन जाती है। कई बार ग्राहकों से दुकानदारों की लड़ाई भी होती रहती है।

आबूलेन

आबूलेन मेन मार्केट। सिटी का सबसे पॉश मार्केट भी जाम की स्थिति से अछूता नहीं है। कैंट बोर्ड ने पार्किंग की एक सही व्यवस्था कराई, लेकिन बावजूद इसके यहां पर कोई व्यवस्था नहीं है। लोग बीच सड़क पर बनी पार्किंग में ही वाहन खड़ा करते हैं और यहां से गुजरने वालों को मुसीबत का सामना करना पड़ता है।

खूनी पुल

खूनी पुल पर भी कई जगह पर अवैध पार्किंग का जोर है। यहां पर बने शोरूमों के बाहर वाहन खड़े रहते हैं, जिसकी वजह से यहां पर बीच सड़क पर वाहन खडे़ हो जाते हैं। बसों और अन्य वाहनों के निकलने की कोई जगह नहीं मिलती, जिससे यहां जाम लग जाता है।

मात्र क्भ् पार्किंग वैध

नगर निगम ने सिटी में मात्र क्भ् पार्किंग को वैध करार दिया है। हालांकि अब ये पार्किंग का ठेका भी खत्म हो गया है। अब दोबारा से अप्रैल में ठेके छूटने है, जिसके बाद पार्किंग की व्यवस्था को दुरुस्त करने की व्यवस्था की जाएगी।

ये भी तो बड़ा है कारण

जाम लगने के लिए अवैध पार्किंग तो जिम्मेदार है ही, लेकिन उससे बड़ी समस्या तो कहीं पर भी पार्किंग नहीं होना भी है। जहां पार्किंग नहीं होती, लोग ऐसे ही वाहन खड़ा कर देते हैं और इससे जाम लग जाता है। अगर पार्किंग की व्यवस्था हो तो वाहन पार्किंग में ही खड़ें हों और जाम नहीं लगे।

वर्जन

पार्किंग की कोई भी सही व्यवस्था शहर में नहीं है। कोई भी कहीं भी वाहन खड़ा कर देता है। इससे शहर में जाम लग जाता है।

राहुल,

फिल्मिस्तान पर जाम लगता रहता है, इससे सभी लोग वाकिफ हैं, लेकिन कई बैंक इस रोड पर खुल तो गए, उनके पास पार्किंग स्पेस भी नहीं, ऐसे में वाहन सड़क पर खड़े रहते हैं और जाम लग जाता है।

फैजल

सिटी में सबसे बड़ी समस्या जाम का मुख्य कारण अवैध पार्किंग भी है। साथ ही पार्किंग की व्यवस्था ना होना भी एक बड़ा कारण है।

शाहनवाज

जाम एक बहुत बड़ी समस्या है, लेकिन सिटी में पार्किंग के लिए कई जगह पर स्पेस मौजूद नहीं है। फिर भी नगर निगम इस व्यवस्था को ठीक करने का प्रयास इस बार करेगा। कई नए ठेके भी दिए जाएंगे, जिससे ज्यादा से ज्यादा पार्किंग हो सके।

-अब्दुल समद, नगरायुक्त