-चाइनीज मांझे की ब्रिकी पर रोक के लिए पुलिस प्रशासन अपने लेवल पर जुटा तैयारियों में

--SOs को अपने क्षेत्र में चाइनीज मांझे की दुकानों की लिस्टिंग करने का निर्देश

VARANASI

कभी किसी का हाथ तो कभी गला, कभी पैर तो कभी उंगलियां ड्रैगन के वार से आये दिन जख्मी हो रहे हैं लेकिन इसके वार को नाकाम करने में हर कोई फेल है। यही वजह है कि अब कोर्ट ने इसे मार्केट से आउट करने का आदेश दिया है। जिसके बाद पुलिस प्रशासन जुट गया है। हम यहां बात कर रहे हैं चाइनीज मांझे की। जानलेवा बन चुके इस मांझे की बिक्री पर हाईकोर्ट की रोक के बाद अब लोकल स्तर पर इसके खिलाफ नकेल कसने की तैयारी शुरू हो गई है। अलग अलग इलाकों में मिल रहे चाइनीज मांझे की ब्रिकी पर रोक के लिए थानेदारों को लगाया गया है। इसके लिए उन्हें अपने अपने क्षेत्रों में बिक रहे मांझे की दुकानों की लिस्टिंग करने का आदेश दिया गया है।

लगेंगे मजिस्ट्रेट भी

चाइनीज मांझे से लगातार हो रही घटनाओं के कारण हाईकोर्ट ने इसके सेल पर रोक लगा दी है। इसके बाद भी इसकी ब्रिकी जारी है। इसे देखते हुए आई नेक्स्ट ने पिछले दिनों बाजार में बिक रहे चाइनीज मांझे का स्टिंग भी किया था। जिसके बाद ही प्रशासन ने ड्रैगन पर नकेल कसने की तैयारी की है। प्रशासनिक अधिकारियों ने मकर संक्रांति से पहले चाइनीज मांझे पर नकेल कसने के साथ ही मार्केट से इसे पूरी तरह से आउट करने का आदेश दिया है। जिसके तहत अब थानेदार अपने क्षेत्र में इसकी ब्रिकी के ठिकानों को तलाशेंगे और मजिस्ट्रेट की निगरानी में इसके खिलाफ अभियान शुरू होगा।

चाइनीज मांझे की ब्रिकी पर बैन की जानकारी न्यूजपेपर्स से हुई है। इस बाबत अब तक कोई लिखित आदेश नहीं आया है लेकिन ये बहुत खतरनाक है। इसलिए इस पर नकेल कसने के लिए अब अपने स्तर पर भी प्रयास किया जायेगा। थाना लेवल पर इसके ब्रिकी के स्थानों की जानकारी कर अभियान चलाया जायेगा।

विंध्यवासिनी राय, एडीएम सिटी

जानलेवा मांझे के खिलाफ प्रदर्शन

सामाजिक संस्था सुबह-ए-बनारस क्लब की ओर से क्लब के अध्यक्ष मुकेश जायसवाल के नेतृत्व में मैदागिन चौराहे पर प्रदर्शन किया गया। इस दौरान लोगों ने हाईकोर्ट की ओर से चाइनीज मांझे की बिक्री पर लगे बैन को सख्ती से लागू कराने का प्रशासन से अनुरोध भी किया। प्रदर्शन में नन्द कुमार टोपीवाले, विष्णु शर्मा, हाजी एजाजुद्दीन समेत कई अन्य लोग शामिल थे।