- सिगरा स्टेडियम में फिर से रणजी मैच कराने को बनाया जा रहा है पांच विकेट

- 60 फीसदी का काम हुआ पूरा, शासन से सात करोड़ 52 लाख का बजट सैंक्शन

जल्द ही आपको डॉ। संपूर्णानंद सिगरा स्टेडियम में भारत के बड़े-बड़े क्रिकेटर चौके-छक्के लगाते दिखेंगे। आप अपने चहेते प्लेयर्स को नजदीक से देख सकते हैं। जी हां स्टेडियम में 14 साल बाद फिर से रणजी मैच कराने की तैयारी चल रही है। इसके लिए स्टेडियम के ग्राउंड में पांच विकेट बनाए जा रहे हैं। जिसमें तीन विकेट तैयार भी हो चुका है। रणजी के लिए मैदान में कही कोई कमी न रहे, इसलिए ग्राउंड के लिए दिल्ली से खास किस्म के ग्रास भी मंगाया गया है। साथ ही स्टेडियम को इंटरनेशनल लेवल का स्टेडियम बनाने की तैयारी चल रही है। इसके लिए शासन से सात करोड़ 52 लाख का बजट सैंक्शन कर दिया गया है। जिसमें किक्रेट को प्राथमिकता दी गयी है।

तेजी से हो रहा है काम

अधिकारियों का कहना है कि यहां रणजी ट्रॉफी का आयोजन कराने से पहले ग्राउंड समेत पूरे स्टेडियम को उस उसी तर्ज पर तैयार कराई जा रही है, जैसी व्यवस्था इंटरनेशनल स्टेडियम में होती है। रणजी के लिए मैदान तैयार करा रहे यूपीसीए की ओर से दो नये विकेट तैयार कराए जा रहे है। इसे बनाने वाले क्यूरेटर की मानें तो इस पिच में बलुआ घाट, चंदौली और चुनार से लाई गई काली मिट्टी का इस्तेमाल किया जा रहा है। इसी मिट्टी से पहले से बने पुराने विकेट्स को भी नया किया गया है। फिलहाल तीन पिच तैयार हो चुकी है। सीधे तौर पर कहें तो पिच का 60 फीसदी काम पूरा हो गया है। मुख्य मैदान के समतलीकरण का काम शुरू होना है।

सिर्फ 6 करोड़ में दर्शक दीर्घा

खेल निदेशालय ने यूपीपीसीए को लगभग छह करोड़ रुपये में दर्शक दीर्घा और पवेलियन के रिनोवेशन का कार्य भी कराने को कहा है। पूरे स्टेडियम का रंग रोगन भी मानक के अनुसार किया जाएगा। अधिकारियों की मानें तो इंटरनेशनल लेवल बनने वाले इस स्टेडियम के हर कमरे हाई क्लास के बनाए जाएंगे। इसके अलावा खाखो, बैडमिंटन हॉल, स्विमिंग पूल, बास्केटबॉल कोर्ट, कुश्ती हॉल, बॉक्सिंग आदि हॉल को भी रेनोवेट कर बेहतरीन बनाया जाएगा।

2003 में हो चुका है रणजी मैच

ऐसा नहीं कि बनारस में रणजी मैच कभी हुआ ही नहीं। यहां आखिरी बार रणजी ट्रॉफी का मैच 2003 में सिगरा स्टेडियम में यूपी और रेलवे के मध्य खेला गया था। उसके बाद से तो इस स्टेडियम को कभी भी रणजी मैच का मौका ही नहीं मिला। 14 साल बाद एक बार फिर यहां इस मैच को लेकर कवायद शुरू हुई है।

स्टेडियम में रणजी ट्राफी को ध्यान में रखते हुए अभी से तैयारी की जा रही है। 2019 तक स्टेडियम के रेनोवेशन का काम पूरा कराने का लक्ष्य है। बजट आते ही तीन से चार माह में काम पूरा करा लिया जाएगा।

दिव्या वर्मा, एक्टिंग आरएसओ, सिगरा स्टेडियम