-वैन के साथ लूट की हो रही घटनाओं के बाद शहर की police

alert

-कैश रीफिल करने वाली एजेंसीज को सुरक्षा के मद्देनजर दिये गये कई जरूरी निर्देश

VARANASI

यूपी के साथ देश के कई शहरों में एटीएम कैश वैन के साथ लूट की घटनाएं होने के बाद बनारस पुलिस भी एलर्ट हो चुकी है। हाल ही में गोरखपुर में लूटेरों ने वैन में मौजूद कैश लूट लिया। मुम्बई में भी एक ऐसी ही वारदात हुई। इन घटनाओं के मद्देनजर एटीएम कैश वैन की सिक्योरिटी को लेकर पुलिस गंभीर हो गयी है। मुख्यालय से स्थानीय पुलिस को निर्देश दिया गया है कि किसी तरह की लापरवाही नहीं होनी चाहिए। इसके मद्देनजर एजेंसीज को कई जरूरी निर्देश दिये गये हैं। सीसीटीवी लगाने की कवायद को तेज करने के लिए कहा गया है।

वैन में GPS जरूरी

पुलिस ने एटीएम में कैश रीफिल करने वाली एजेंसीज को निर्देश दिया है कि सभी कैश वैन में जीपीएस लगाया जाए। ताकि जब भी वो शहर में एटीएम रीफिल करने इधर-उधर जाएं तो उनका लोकेशन लगातार मिलता रहे। कैश ले जाते समय गनमैन का होना जरूरी है। एटीएम में कैश रीफिल करने वाली एजेंसीज को पुलिस से पूरी जानकारी शेयर करने का निर्देश है। कैश के मूवमेंट के दौरान लोकल पुलिस से सम्पर्क में रहने को कहा गया है। यही नहीं एजेंसी में काम करने वाले हर शख्स का पुलिस वेरीफिकेशन जरूरी है।

- सिटी साढ़े चार हजार से अधिक एटीएम में कैश रीफिल करने की जिम्मेदारी बैंक्स के साथ प्राइवेट एजेंसीज संभालती हैं।

- लाखों रुपये लेकर कैश वैन शहर भर में एक स्थान से दूसरे स्थान तक जाती हैं।

- इनमें बैंक या प्राइवेट एजेंसी के स्टाफ के साथ सुरक्षा के नाम पर एक या दो गनमैन होते हैं।

-बनारस में भेलूपुर थाना एरिया में एटीएम कैश वैन के साथ लूट हो चुकी है। लुटेरों ने म्0 लाख रुपये लूट लिया था

-कैश वैन की सिक्योरिटी के साथ ही क्राइम की घटनाओं पर लगाम लगाने के लिए पुलिस सीसीटीवी अधिक से अधिक लगाने पर जोर दे रही है

- चौराहों पर कैमरे लगा देने पर कैश वैन की लोकेशन पर नजर रखी जा सकती है।

-कोई घटना होने पर क्त्रिमिनल्स को ट्रेस करना भी आसान हो सकेगा।

कैश वैन की सिक्योरिटी जरूरी है। इसमें किसी तरह की लापरवाही नहीं की जा सकती है। सिक्योरिटी के मद्देनजर बैंक और एटीएम में कैश रीफिल करने वाली एजेंसीज को जरूरी निर्देश दिये गये हैं।

राजेश यादव, एसपी सिटी