-बाबतपुर एयरपोर्ट कैंपस होगा वाई-फाई से लैस, काशी के आठ घाटों पर भी वाई-फाई की सुविधा

-वाई-फाई एवं विकास कार्यो की केंद्रीय सूचना प्रसारण मंत्री ने की समीक्षा, जल्द ही काशीवासियों को मिलेगा फोर-जी का लाभ

VARANASI

अब बहुत जल्द ही बीएचयू कैंपस वाई-फाई से लैस होगा। देश के टॉप यूनिवर्सिटीज में शुमार बीएचयू में संचार व्यवस्था को बेहतर बनाने के लिए म्ख् करोड़ रुपये खर्च करके पूरे कैंपस को वाई-फाई से लैस किया जाएगा। उक्त बातें केंद्रीय सूचना प्रसारण मंत्री रविशंकर प्रसाद ने रविवार को नदेसर स्थित होटल ताज में वाई-फाई एवं विकास कार्यो की समीक्षा मीटिंग के बाद मीडिया से कहीं। रविशंकर प्रसाद ने कहा कि काशी के आठ घाटों में वाई-फाई की व्यवस्था है, काशी की संचार व्यवस्था को बेहतर बनाने के लिए बीएसएनएल की ओर से लगातार प्रयास किये जा रहे हैं। लालबहादुर शास्त्री बाबतपुर एयरपोर्ट कैंपस को भी वाई-फाई से लैस किया जाएगा। जबकि काशी में फोरजी पर बीएसएनएल बोर्ड लगातार मीटिंग कर रहा है।

काशी में न्यू टेक्नालॉजी से लैस होगा लैंडलाइन

सिटी में बीएसएनएल सेवा को और बेहतर बनाने के लिए लगातार प्रयास किये जा रहे हैं। रविशंकर प्रसाद ने कहा कि काशी में लैंडलाइन को दिसंबर के लास्ट तक न्यू टेक्नालॉजी से लैस कर दिया जाएगा। अभी तक टू जी के फ्0ब् सेंटर है जिसमें ब्क् और इंक्लूड किये जाएंगे। जबकि थ्रीजी के क्ब्ब् बेस ट्रांससीवर स्टेशन (बीटीएस) है, इसमें क्0 बीटीएस और जोड़ दिए गए हैं, अप्रैल माह तक बीटीएस की संख्या सात और बढ़ जाएगी। सिटी में कुल क्भ्ब् बीटीएस हैं जिसमें क्0म् और जोड़े जाएंगे।

डेली दो घंटे फील्ड में जाए जीएम

वाई-फाई एवं समीक्षा मीटिंग में बीएसएनएल के जीएम को निर्देशित किया गया है कि डेली दो घंटे फील्ड में जाकर खामियां तलाश करें। वाई-फाई व लैंडलाइन सहित ब्रांडबैंड में आने वाली खामियां को दुरुस्त करें। बीएसएनएल तभी बेहतर होगा जब लगातार उस पर सही ढंग से वर्क किया जाएगा। रविशंकर प्रसाद ने कहा कि ख्भ् हजार नये टॉवर बीएसएलएल के लगाये हैं और पांच हजार टॉवर लगाये जाएंगे। जबकि प्राइवेट में क्ब् हजार न्यू टॉवर लगाये हैं। प्राइवेट में क्8 लाख टॉवर है लेकिन जब जांच की गई तो फ्भ् हजार डिफेक्टिव निकला। जिन्हें दुरुस्त किया जा रहा है। संचार भवन का चेहरा अब बदल गया है हर काम पारदर्शिता से हो रही है।

यूपी में खुलेंगे 88 कॉल सेंटर

आईटी में नियोजन करते हुए छोटे शहरों में कॅाल सेंटर खोले जाएंगे, यूपी में 88 कॉल सेंटर तो बिहार में ब्ब् जगहों पर कॉल सेंटर खोले जाएंगे। काशी में कॉल सेंटर के एक हजार सीट के लिए तीन कंपनियों ने रुचि दिखाई है। जिसके टेंडर की प्रक्रिया जल्द ही शुरु की जाएगी। केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद ने कहा कि जब हम सत्ता में काबिज हुए तो बीएसएनएल आठ हजार करोड़ घाटे में चल रहा था। लेकिन इस समय ख्7 हजार करोड़ मुनाफा में है। नौ लाख कंज्यूमर्स से बढ़कर क्म् लाख हो गए हैं।

ई-कॉमर्स में 9000 करोड़ का कारोबार

डाक विभाग में ई-कॉमर्स के जरिये 9000 करोड़ का कारोबार किया गया है भारत के क्रांतिकारी वीर सपूतों के नाम पर डाक टिकट की श्रृंखला निकाली जाएगी। डाक विभाग को हाईटेक बनाने की दशा में लगातार प्रयास किये जा रहे हैं, भदोही मे डाक विभाग की ओर से एटीएम भी खोला जाएगा। डिजिटल इंडिया में कामन सेंटर की महत्वपूर्ण भूमिका को बढ़ावा दिया जाएगा। बाबतपुर एयरपोर्ट से दोपहर पौने तीन बजे होटल ताज पहुंचे रविशंकर प्रसाद के संग विधायक रविंद्र जायसवाल, बीएसएनएल के जीएम केपी सिंह सहित कई अधिकारी शामिल रहे।