-ग्राम प्रधान व सदस्य ग्राम पंचायतों के निर्वाचन के लिए दो पालियों में कराई जाएगी मतगणना : डीएम

-102 न्याय पंचायतों में लगाए गए हैं 105 एआरओ

-मतगणना स्थल पर होगी पुलिस की विशेष चौकसी

चंदौली : ग्राम प्रधान व सदस्य ग्राम पंचायतों के निर्वाचन के लिए 13 दिसंबर को सुबह सात बजे शुरू होने वाली मतगणना दो पालियों में कराई जाएगी। इसमें पहला चरण सुबह सात से रात आठ बजे व दूसरा रात आठ बजे से काउंटिंग की समाप्ति तक होगा।

प्रत्येक टेबुल पर पांच कर्मचारी

डीएम सुरेंद्र विक्रम शुक्रवार को कलेक्ट्रेट कक्ष में मतगणना के बाबत पत्रकारों से रूबरू थे। कहा 734 ग्राम पंचायतों की 102 न्याय पंचायतों में काउंटिंग के लिए 105 एआरओ की तैनाती की गई है। साथ ही मतगणना के लिए प्रत्येक टेबुल पर पांच कर्मचारी तैनात रहेंगे। इसमें एक गणना पर्यवेक्षक व चार गणना सहायक हैं। जिले के नौ विकास खंडों में मतगणना कार्य में 2875 कर्मियों की तैनाती की गई है। वहीं इस दौरान प्रत्येक मतगणना केंद्र पर एक जोनल मजिस्ट्रेट के साथ 82 सेक्टर मजिस्ट्रेटों की तैनाती की गई है। ताकि किसी भी अप्रिय घटना से तत्काल निपटा जा सके। वहीं प्रत्येक विकास खंड में उड़न दस्ते के साथ एक सक्षम अधिकारी की तैनाती की गई है जो बराबर चक्रमण करते रहेंगे।

बाहर नहीं जा पाएंगे कैंडीडेट

काउंटिंग के दौरान जो कैंडीडेट एक बार अपने कक्ष में प्रवेश कर जाएंगे वे फिर स्थल से बाहर नहीं निकल पाएंगे। यदि वे ऐसा करते हैं तो उन पर कानूनी कार्रवाई की जाएगी। कक्ष में या तो उम्मीदवार या उनके अभिकर्ता ही प्रवेश करेंगे।

सीसी कैमरे की होगी नजर

प्रत्येक मतगणना स्थल पर सीसी कैमरे की व्यवस्था की गई है। ताकि कोई अवांछनीय तत्व अपनी मंशा को अंजाम न दे सके। इसके अलावा प्रत्येक मतगणना कक्ष की वीडियोग्राफी कराई जाएगी।

विजय जुलूस पर प्रतिबंध

जिला प्रशासन की ओर से विजयी कैंडीडेट्स के विजय जुलूस निकाले जाने पर पूरी तरह बैन लगाया गया है। ताकि किसी प्रकार के झगड़ा-विवाद पर अंकुश लगाया जा सके। यदि कोई भी विजयी प्रत्याशी ऐसा करता है तो उसके विरुद्ध कठोर कार्रवाई की जाएगी।

चाक चौबंद होगी सुरक्षा

पुलिस अधीक्षक अमित वर्मा ने बताया कि काउंटिंग के मद्देनजर सुरक्षा के व्यापक बंदोबस्त किए गए हैं। नौ विकास खंडों में 9 एसएचओ, 65 उपनिरीक्षक, 132 मुख्य आरक्षी, 378 आरक्षी, 1149 अन्य पुलिस के जवान व 9 सेक्शन पीएसी की तैनाती की गई है। वहीं मतगणना स्थलों पर सादे वर्दी में पुलिस के जवानों के साथ एलआईयू टीम नजर रखेगी।

-------------

फोटो परिचय : 11सीएचए11चंदौली : मतगणना की जानकारी देते डीएम, एसपी।

-----------------

चार चक्रों में होगी काउंटिंग

क्रासर-

नेशनल इंटर कॉलेज सैयदराजा में बरहनी ब्लॉक के 75 प्रधान और 421 सदस्य पदों की होगी मतगणना

चंदौली: नेशनल इंटर कॉलेज सैयदराजा के 12 कक्षों में 25 टेबुलों पर बरहनी ब्लॉक के 75 प्रधान और 421 सदस्य पदों की मतगणना 13 दिसंबर की सुबह सात बजे से शुरू होगी। काउंटिंग चार चक्रों में पूरी कराई जाएगी। इसके लिए सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। शुक्रवार से ब्लॉक पर काउंटिंग एजेंट व कैंडीडेट्स के पास बनाने का कार्य शुरू हुआ।

बिना पास नहीं जा सकेंगे अंदर

निर्वाचन अधिकारी र¨वद्र प्रताप यादव ने कहा कि बगैर पास के कोई भी मतगणना एजेंट या प्रत्याशी मतगणना कक्ष में प्रवेश नहीं कर पाएगा। कॉलेज के मुख्य गेट पर ही सक्षम अधिकारी व पुलिस के द्वारा पास की जांच की जाएगी उसके बाद ही हाल में जाने की अनुमति होगी।

तीसरे चरण में बरहनी ब्लॉक में प्रधान सदस्य पद के लिए पांच दिसंबर को चुनाव हुआ था। यहां प्रधान पद के 491 व सदस्य पद के लिए 421 कैंडीडेट्स ने अपना भाग्य आजमाया है। अब इन प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला नेशनल इंटर कॉलेज से होगा।

मतगणना के इंतजार में कैंडीडेट बेकरार

-चकिया में काउंटिंग की तैयारी पूरी, अधिकारियों ने लिया जायजा

-प्रथम चक्र में 26 ग्राम पंचायतों की पूरी होगी गणना

चंदौली : ग्राम प्रधान व ग्राम पंचायत सदस्य की मतगणना की तैयारी को अंतिम रूप देने में ब्लॉक अधिकारी से लगायत चुनाव अधिकारी शुक्रवार को साथ लगे रहे। सावित्री बाई फूले राजकीय स्नातकोत्तर कॉलेज में चकिया विकास क्षेत्र के विभिन्न ग्राम प्रधान व सदस्यों की मतगणना होनी है। वहीं मतगणना के इंतजार में शुक्रवार को प्रत्याशी काफी बेकरार दिखे।

पीजी कॉलेज में होगी गिनती

काउंटिंग के लिए सावित्री बाई फूले राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय का विवेकानंद सभागार का कक्ष संख्या 14, 34, 35 व 36 को शामिल किया गया है। सभागार में 10 टेबुल व कक्ष में 3-3 टेबल बनाएं हैं। प्रत्येक टेबुल पर एक पर्यवेक्षक व चार कर्मियों की ड्यूटी रहेगी। रविवार को सुबह 7 बजे से शुरू होने वाली काउंटिंग के प्रथम चक्र में भष्करपुर, गौरी, रामपुर, महादेवपुर कला, मुजफ्फरपुर, डौरी कला, कुदरा, भलुआ बिलौड़ी, इंदर पुरवां, बुढ़वल, सोनहुल, रामपुर कला, मवैया, नरहड़पुर, गढ़वा-सेमरौर, सिकंदरपुर, जोगिया कला, बलिया कला, डहियां, पचफेडिया, मुड़हुआ दक्षिणी, भरूहियां, धरदे, अमरा दक्षिणी, हिनौती दक्षिणी, धनावल ग्राम पंचायत शामिल हैं। खंड विकास अधिकारी गया प्रसाद सिंह, आरओ जीपी वर्मा व पंचायत अधिकारी नीरज कुमार सिन्हा ने मतगणना स्थल पर पहुंचकर समीक्षा की।

सुरक्षा के कड़े प्रबंध

मतगणना स्थल पर सुरक्षा का ऐसा प्रबंध किया गया है कि प¨रदा भी पर न मार सके। प्रधान व सदस्य पद के एजेंटों को जारी हुए पास में समय का निर्धारण कर दिया गया है। जारी पास पर अंकित समय तक ही एजेंट को मतगणना स्थल पर मौजूद रहने की इजाजत दी जाएगी। महाविद्यालय के मुख्य द्वार पर दो-दो उपनिरीक्षक के अलावा आधा दर्जन पुलिस कांस्टेबल कड़ी निगहबानी करेंगे। इसके अलावा एसडीएम, सीओ, कोतवाल, तहसीलदार मतगणना स्थल का चक्रमण करते रहेंगे।