-मंगेतर से वीडियो चैटिंग करते हुए बीएचयू की शोध छात्रा ने लगाई फांसी

-ट्रामा सेंटर में इलाज के दौरान हो गई मौत, मौके से मिला सुसाइड नोट

अपने मंगेतर से वीडियो चैटिंग करते हुए बीएचयू की शोध छात्रा ख्याति सिंह (25) ने अचानक बात बिगड़ने पर मंगलवार की सुबह फांसी लगा ली। मंगेतर छात्रा को जब रोक नहीं पाया तो उसने तत्काल उसके मकान मालिक को सूचना दी और खुद भी पीजी पहुंच गया। लेकिन तब तक छात्रा फंदे पर झूल चुकी थी। उसे फंदे से उतारकर ट्रामा सेंटर में भर्ती कराया गया जहां उपचार के दौरान दोपहर में उसकी मौत हो गई। छात्रा के कमरे से पुलिस ने एक सुसाइड नोट भी बरामद किया है।

20 अप्रैल को लिया था दाखिला

मध्य प्रदेश के बैतूल की रहने वाली ख्याति ने वहीं से एमए की पढ़ाई की थी। बीते 20 अप्रैल को उसने शोध के लिए बीएचयू के पर्यावरण एवं धारणीय विकास संस्थान में एडमिशन लिया था। 30 अप्रैल को परिवार वालों ने नेवी में चीफ इंजीनियर के पद पर कार्यरत रामनगर निवासी श्वेतांग कुमार से उसकी सगाई की थी। नगवां में नागेश्वर सिंह के मकान में किराए पर रह रही ख्याति यहीं से बीएचयू आती-जाती थी। उसके पिता कमल सिंह और मां दुर्गेश कुमारी मध्य प्रदेश में शिक्षा विभाग में कार्यरत हैं।

भोर में हो रही थी वीडियो कॉल

पुलिस के मुताबिक मंगलवार की भोर चार बजे ख्याति अपने मंगेतर से वीडियो चैटिंग कर रही थी। इसी दौरान दोनों में कुछ अनबन हुई और ख्याति ने चैटिंग के दौरान ही अपने दुपट्टे से फांसी लगा ली। दोनों के बीच किस बात को लेकर झगड़ा हुआ, इसके बारे में कोई नहीं बता सका। पुलिस के मुताबिक सदमे के कारण श्वेतांग भी जवाब देने की स्थिति में नहीं था।

पहुंचे अधिकारी

ख्याति को फांसी लगाता देख मंगेतर ने समझाने की काफी कोशिश की। वह नहीं मानी तो श्वेतांग ने तत्काल मकान मालिक नागेश्वर सिंह को कॉल कर बताया और कुछ ही देर में खुद भी नगवां स्थित पीजी पहुंच गया। दोनों दरवाजा तोड़कर कमरे में पहुंचे तो ख्याति फंदे से लटकी हुई थी। उसे फंदे से उतारकर ट्रामा सेंटर पहुंचाया गया और पुलिस को भी सूचना दी। मौके पर पुलिस और बीएचयू प्रॉक्टोरियल बोर्ड के अधिकारी भी पहुंचे थे।

देर रात पहुंचेगा परिवार

फोन पर बातचीत में ख्याति की मां दुर्गेश कुमारी ने बताया कि उसे माइग्रेन की दिक्कत थी। तीन भाई बहनों में ख्याति सबसे बड़ी थी। उससे छोटी बहन दिल्ली में रहकर पढ़ाई करती है। सबसे छोटा भाई बैतूल में मां-बाप के साथ रहता है। एसओ लंका संजीव मिश्रा ने बताया कि परिवार के देर रात तक पहुंचने की उम्मीद है। इसके बाद मामला साफ हो पाएगा। फिलहाल छात्रा के शव को कब्जे में ले लिया गया है।

बॉक्स

सुसाइड नोट में मांगी माफी

दोपहर में पुलिस को छात्रा के कमरे की तलाशी के दौरान एक सुसाइड नोट मिला। सुसाइड नोट में ख्याति ने अपनी मौत के लिए खुद को जिम्मेदार ठहराया है। उसने छोटे भाई बहनों और परिवार को प्यार लिखा है तो मंगेतर श्वेतांग से माफी मांगी है। ख्याति ने यह भी इच्छा जताई कि उसका अंतिम संस्कार काशी में ही किया जाए।