- सावन के चार सोमवार होंगे केवल झांकी दर्शन

- शिव भक्तों को नहीं होगी परेशानी, सुरक्षा की रहेगी पुख्ता व्यवस्था

सावन मास में बाबा के दरबार में आने वाले शिव भक्तों के लिए चार द्वार बनाए गए हैं। इसके अलावा अंदर और बाहर सुरक्षा व्यवस्था के बेहतर प्रबंध किए जाने की तैयार चल रही है। वहीं सावन के सोमवारी के दिन भक्तों की भीड़ को देखते हुए मंदिर प्रशासन द्वारा यह निर्णय लिया गया है कि इसबार सावन के चार सोमवार को शिव भक्त दूर से केवल झांकी का दर्शन कर सकेंगे। इसके अलावा ऑनलाइन दर्शन, प्रसाद की व्यवस्था मंदिर प्रशासन द्वारा की जा रही है। वहीं दर्शन के दौरान कोविड प्रोटोकाल का पालन मुख्य रूप से करना होगा, तभी अंदर जाने की अनुमति मिल सकेगी।

:: श्री काशी विश्वनाथ मंदिर में बाबा के दर्शन की व्यवस्था ::

- मैदागिन से आने वाले श्रद्धालुओं को गेट नंबर 4 छत्ता द्वार होते हुए मंदिर चौक भेजा जाएगा

- मंदिर परिसर के गेट-ए से होते हुए गर्भगृह के पूर्वी प्रवेश द्वार पर जल चढ़ाने की सुविधा दी जाएगी

- ढुंढिराज गली से आने वाले श्रद्धालुओं को मंदिर परिसर के गेट-डी से प्रवेश मिलेगा

- सरस्वती फाटक की ओर से आने वाले दर्शनार्थी गर्भगृह के दक्षिणी द्वार से बाबा को जल चढ़ाएंगे

ऑनलाइन दर्शन-पूजन की व्यवस्था

काशी विश्वनाथ मंदिर के सीईओ सुनील कुमार वर्मा ने बताया कि जो श्रद्धालु काशी विश्वनाथ के ऑनलाइन दर्शन करना चाहते हैं या आरती देखना चाहते हैं तो वे वेबसाइट (द्धह्लह्लश्चह्य://ह्यद्धह्मद्बद्मड्डह्यद्धद्ब1द्बह्यद्ध2ड्डठ्ठड्डह्लद्ध.श्रह्मद्द) पर विजिट करें। वेबसाइट में सुगम दर्शन और आरती का टिकट, ऑनलाइन प्रसाद और गेस्ट हाउस बुक कराने की भी सुविधा उपलब्ध है।

बगैर मास्क मंदिर में नो इंट्री

मंदिर प्रशासन के सीईओ ने बताया कि श्री काशी विश्वनाथ मंदिर में दर्शन-पूजन करने आने वाले श्रद्धालुओं को कोविड-19 गाइडलाइन का पालन हर हाल में करना होगा। मास्क पहन कर आना और 2 गज की दूरी के नियम का पालन करना होगा। इसके अलावा मंदिर की दीवारों और विग्रहों को छूने की इजाजत नहीं रहेगी।

सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम

सुरक्षा व्यवस्था को लेकर कमिश्नरेट पुलिस ने भी अपनी तैयारी पूरी कर ली है। मंदिर प्रशासन के लोगों के साथ बैठक कर किन रास्तों में कैसी व्यवस्था की जाए, जिससे भक्तों को परशानी न हो इसकी रणनीति तैयार की जा रही है। भक्तों की सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए जा रहे हैं। सादे कपड़े में भी पुलिस मंदिर व आसपास भ्रमण करती रहेगी।

कोट

सावन में शिव भक्तों को कोई परेशानी न हो इसके लिए प्लान बनाए जा रहे हैं। मंदिर परिसर व आसपास सुरक्षा व्यवस्था को लेकर पर्याप्त पुलिस फोर्स की तैनाती रहेगी।

-अनिल कुमार सिंह, एडिशनल पुलिस कमिश्नर लॉ एंड आर्डर