-फेल होने के बाद सेना में भर्ती होने के लिए फर्जीगिरी करते धराये चार कैंडिडेट्स

- सेना के अधिकारियों की तत्परता से पकड़े गए सभी, जांच के बाद वार्निग देकर छोड़ा

1ड्डह्मड्डठ्ठड्डह्यद्ब@द्बठ्ठद्ग3ह्ल.ष्श्र.द्बठ्ठ

ङ्कन्क्त्रन्हृन्स्ढ्ढ

सेना भर्ती प्रक्रिया के दौरान रोज एक न एक चौंकाने वाली चीजें सामने आ रही हैं। मंगलवार को ड्रग लेकर भर्ती प्रक्रिया में शामिल होने की खबर के बाद बुधवार को एक के बाद एक चार ऐसे गणितबाजों के पकड़े जाने की खबर आई है जो भर्ती में अलग-अलग तरह के गणित लगाकर सेना में हर हाल में पहुंचने का सपना संजोये बैठे थे लेकिन उनकी एक न चली और चारों पकड़े गए। हालांकि सेना ने इनके भविष्य को देखते हुए इनसे पूछताछ करने के बाद वार्निग देकर छोड़ दिया लेकिन इनकी इस हरकत के बाद अब सेना का इंटेलिजेंस विंग और एक्टिव हो गया है।

बड़े की जगह दौड़ा छोटा भाई

बुधवार को कैंटोन्मेंट स्थित रणबांकुरे स्टेडियम में गाजीपुर तहसील के साथ देवरिया की दो तहसीलों के कैंडिडेट्स की दौड़ थी। इस दौरान गाजीपुर के चार अभ्यर्थी पकड़े गए जो किसी न किसी जुगत से सेना में जाने पर आमादा थे। भर्ती निदेशक कर्नल मनीष धवन ने बताया कि गाजीपुर के दो सगे भाइयों ने एक साथ रजिस्ट्रेशन कराया लेकिन छोटा भाई कम उम्र का था तो उसे छांट दिया लेकिन दौड़ में बड़े भाई ने छोटे को मजबूत होने के कारण दौड़ाया और जब वो पास हो गया तो मेडिकल में खुद पहुंच गया। जिसको पकड़ लिया गया। इसके अलावा एक युवक ऐसा था जो भर्ती में दौड़ा और फेल होने के बाद उसे छांट दिया गया लेकिन जब पास हुए कैंडिडेट्स बैग लेने के लिए गए तो उनकी भीड़ में शामिल होकर मेडिकल के लिए पहुंच गया। जहां दौड़ पास होने के बाद सीने पर लगने वाली मोहर न होने पर उसे पकड़ लिया गया। इसके अलावा एक युवक दौड़ में फेल होने के बाद बल्ली लांघकर सीधे तीसरे राउंड की दौड़ में घुसने की कोशिश करते पकड़ा गया। जबकि एक कैंडिडेट को बल्ली के नीचे से सीधे दौड़ में घुसने के दौरान पकड़ा। भर्ती निदेशक के मुताबिक ऐसा करना ही बेवकूफी है क्योंकि सेना के 121 जवानों के साथ आठ सीसी कैमरे पूरे भर्ती ग्राउंड में हैं और कोई तरह का गणित यहां काम नहीं आने वाला।

सातवें दिन पास हुए 477

सेना भर्ती के सातवें दिन जनपद गाजीपुर के तहसील गाजीपुर और देवरिया के रुद्रपुर और बरहज तहसील के कैंडिडेट्स ने हिस्सा लिया। इस दौरान 11,927 कैंडिडेट्स का ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन था लेकिन मौजूद सिर्फ 7,978 ही रहे। ये लोग दौड़ और पास सिर्फ 477 ही हो सके। गुरुवार को देवरिया के सलेमपुर भाटपर रानी एवं देवरिया तहसील के 11061 कैंडिडेट्स ने रजिस्ट्रेशन कराया है।