- सड़को पर बने गड्ढे, विकास को दिखा रहे आईना

वाराणसी में कहने के लिए विकास की गंगा बह रही है लेकिन वह नजर नहीं आ रही है। काशी के लोग उस विकास को नालो में ढूढ रहे हैं। सोच रहे हैं कि आखिर विकास है कहां? कहीं पाताल तक तो इस विकास का रास्ता नहीं जा रहा है। शहर की सड़कें गड्ढा मुक्त हुई नहीं, सड़क के बीचो बीच मेन होल के गड्डे टूटे हुए हैं, जो बड़ी दुर्घटना को दावत दे रहे हैं। बरसात के दिनों में जिन मेन होल से बरसात का पानी नाले में जाता है उसके ढक्कन खुले हैं। स्थिति यह है कि बरसात में सड़क पानी से लबालब भर जाती है जिसके चलते रास्ते से गुजरने वाले लोग कभी भी इसके चलते चोटिल हो सकते हैं। अगर किसी के साथ बड़ी दुर्घटना हुई जो जिम्मेदार कौन होगा?

स्पॉट-1 नदेसर पुलिस चौकी

नदेसर पुलिस चौकी से महज 70 कदम एडीजी आवास की तरफ बढने पर मेन होल का ढक्कन टूटा हुआ है। यहां हर दिन तीन से चार बाइक सवार गिर कर चोटिल होते रहते हैं। बरसात के चलते सड़क पर पानी भरा होने के चलते गढ्ढा नहीं दिखता उस समय तो हर रोज आठ से दस लोग गिर कर चोटिल होते रहते हैं। स्थानीय दुकानदारों ने इसके बीच में ही लकड़ी लगा दी और कागज का गत्ता उसके ऊपर लगा दिया ताकि लोग दूर से ही उसे देख लें।

---

स्पॉट- 2

मीरापुर बसहीं सड़क के बीचोबीच खुला मेन होल जो हर रोज राहगीरों को मौत की दावत देता है। यहां से हर रोज गुजरने वाले लोग तो उससे बचकर अपना रास्ता बना लेते हैं, लेकिन पहली बार जो भी इस रास्ते से गुजरता है वो इसमें गिर कर चोटिल हो जाता है। यहां एक चचा विकास को उस गढ्ढे में ढूढ रहे हैं।

---

स्पॉट-3 बजरडीहा

सड़क के बीच बने मेन होल का ढक्कन गायब है। यहां से गुजरने वाला हर व्यक्ति इस गड्ढे से बचकर किसी तरह से निकलते हैं। क्षेत्र के दीनानाथ, त्रिभुवन ने बताया कि पिछले कई दिनों से ऐसे ही गड्ढे का ढक्कन खुला हुआ है और विभाग अपनी आंखे बंद किए हुए है। रोष व्याप्त करते हुए उन्होंने कहा कि अब क्या विभाग किसी की मौत का इंतजार कर रहा है।

---

हमारी सड़क पर जो भी मेन होल खुले हुए हैं, उनको चिन्हित कराया जाएगा। जल्द ही गड्ढे पर ढक्कन लगा दिया जाएगा।

सुग्रीव राम

एक्सईएन, पीडब्लूडी

--

हमने अधिकांश सड़के पीडब्लूडी को हेंडओवर कर दिया है। इसके बाद भी हम चेक करवा रहे हैं, अगर नगर निगम की सड़क पर गड्ढे खुले होंगे तो उसे बंद कराया जाएगा।

देवीदयाल वर्मा

अपर नगर आयुक्त, नगर निगम