जागरण पहल व डेटॉल (आरबी) के संयुक्त अभियान का काशी से हुआ आगाज

-स्वच्छ बनारस को दुनिया के आगे नजीर बनाने की तैयारी

VARANASI

धर्मगुरुओं पर जनता का पूरा विश्वास है। देश में कई बड़े अभियान जैसे पोलियो, चेचक आदि पर जब धर्मगुरुओं का साथ मिला, तभी सफलता मिल सकी। जिन योजनाओं में बड़े से बड़े अभिनेताओं का प्रयास काम नहीं आ रहा था, उसमें धर्मगुरुओं की भागीदारी ने सफल कर दिया।

उक्त बातें सोमवार क ो जागरण 'पहल' व डेटॉल (आरबी) 'डेटॉल बनेगा स्वच्छ इंडिया' की कार्यशाला में डेटॉल (आरबी) के मुख्य प्रतिनिधि रवि भटनागर ने कहीं। 'व्यवहार परिर्वतन स्वच्छता हेतु परिवर्तन दूत का सृजन' विषयक दो दिवसीय कार्यशाला सोमवार को रोडवेज स्थित होटल में शुरू हुई। उद्घाटन चीफ गेस्ट कमिश्नर नितिन रमेश गोकर्ण एवं जागरण प्रकाशन लिमिटेड के प्रमोटर समीर गुप्ता ने किया।

ग्रामीणों ने भी किया प्रतिभाग

समारोह में सभी धर्मो के धर्मगुरुओं व हरहुआ विकास खंड के कई गांवों के ग्रामीणों ने प्रतिभाग किया। पांच सत्रों में आयोजित कार्यशाला की शुरुआत धर्मगुरुओं द्वारा मंगलाचरण, कुरान की आयत, बाइबिल के संदेश से किया गया। विभिन्न सत्रों में अलग-अलग विषयों के विशेषज्ञों द्वारा चर्चा की गई। कार्यक्रम में डेटॉल (आरबी) के मुख्य प्रतिनिधि रवि भटनागर ने कहा कि धर्मगुरुओं पर समाज के हर तबके के अटूट विश्वास के चलते उन्हें स्वच्छता की इस मुहिम में जोड़ा जा रहा है। ये अपने तरीके से जनता को स्वच्छता व शौचालय के प्रयोग के लिए जागरुक कर सकते हैं।

हो स्वच्छता चौक की स्थापना

रवि भटनागर ने कहा कि बनारस में स्वच्छता, शौचालय के लिए व्यवहार परिवर्तन जब आएगा तो पूरी दुनिया उसे देखेगी। बनारस में स्वच्छता चौक की स्थापना हो ताकि यह शहर नजीर बन जाए और क्योटो वाले बोलें कि बनारस क्योटो से भी सुंदर व साफ है।

कार्यशाला में प्रोजेक्टर के माध्यम से आंकड़ों, राज्यों, आयु, वर्ग आदि के मुताबिक शौचालय का प्रयोग न करने से होने वाली बीमारियों, कारण समेत अन्य परेशानियों को दिखाया गया। कार्यशाला में 'वन रिलीजन सेनीटेशन' की पंचलाइन दी गई। क्7 जनवरी को एनडीटीवी पर क्ख् घंटे का लाइव शो 'क्लीनेथन' का सीन भी दिखाया जाएगा। कार्यशाला में प्रतिभाग करने वालों को प्रमाण पत्र दिया गया। प्रतिभागियों ने स्वच्छता बैनर पर अपने हस्ताक्षर करने के साथ ही सुझाव भ्ाी लिखे।

इन्होंने रखे विचार

चीफ फेसिलिटेटर मो। सय्यद अली, डा। दिनेश सिंह, अक्षय कुमार ने प्रोजेक्टर के माध्यम से लोगों को ट्रेनिंग दी। विशेषज्ञों व उपस्थित लोगों के बीच प्रश्नोत्तर सत्र भी चला। चंदौली जिला परियोजना समन्वयक पंचायती राज क्षेत्र के संतोष कु मार सिंह ने विचार रखे। पांचवें सत्र के मुख्य अतिथि आरके यादव जिला समाज कल्याण अधिकारी, मनोज पाठक स्वच्छ भारत मिशन (ग्रामीण) जिला परियोजना समन्वयक, बृजेश सिंह ग्राम पंचायत राज अधिकारी थे। सभी ने स्वच्छता व शौचालय से संबंधित योजनाओं से लोगों क ो अवगत कराया। अतिथियों का स्वागत दैनिक जागरण के निदेशक वीरेंद्र कुमार व संचालन नेशनल एक्टिवेशन एडवाइजर पहल द इनिशिएटिव रामबदन दूबे ने किया। कार्यशाला में दैनिक जागरण के वरिष्ठ समाचार संपादक आलोक मिश्र, यूनिट हेड अंकुर चड्ढा, साहिल तलवार, अंकुर सदाना, नितिन साहनी आदि मुख्य रूप से उपस्थित थे।