-पेशाब करने से मना करने पर हुए विवाद में फेरी-पटरी व्यवसायी संघ के सचिव की गोली मारकर हत्या

-इंग्लिशिया लाइन पर लबे सड़क बदमाशों ने दिया घटना को अंजाम

VARANASI

हौसलाबुलंद बदमाशों ने मंगलवार की रात आठ बजे इंग्लिशिया लाइन पर फेरी-पटरी व्यवसायी संघ के सचिव प्रमोद निगम की गोली मारकर हत्या कर दी। भीड़-भाड़ भरे बाजार में लबे सड़क हुई घटना से दहशत फैल गयी। घटना को अंजाम देने के बाद बदमाश आसानी से भाग निकले। हत्या की वजह शराब के नशे में धुत युवकों को पेशाब करने से रोकने पर हुए विवाद को बताया जा रहा है। बदमाशों की तलाश में पुलिस ने खूब हाथ-पैर मारे लेकिन उनका कुछ पात नहीं चल सका। एसएसपी और डीएम ने खुद सीसी टीवी फुटेज खंगाला लेकिन कोई फायदा नहीं हुआ।

युवकों से हुई मारपीट

हुकुलगंज निवासी प्रमोद निगम (म्0 वर्ष) इंग्लिशिया लाइन में जवाहर मार्केट में ठेले पर बेल्ट, टोपी आदि बेचते थे। फेरी-पटरी व्यवसायी संघ के सचिव थे और पटरी व्यवसायियों के उत्पीड़न के खिलाफ संघर्ष करते थे। स्वच्छता अभियान से जुड़कर जवाहर मार्केट के साथ अन्य स्थान की सफाई करने और डस्टबीन वितरण कर रहे थे। रोज की तरह जवाहर मार्केट में मौजूद शराब की दुकान पर शाम को शराब पीने वालों की भीड़ जमा थी। नशे में धुत दो युवक मार्केट में ही एक स्थान पर पेशाब करने लगे। स्थानीय दुकानदारों ने उन्हें मना किया तो उनके साथ गाली-गलौज करने लगे। स्थानीय व्यापारी अपनी दुकान पर मौजूद प्रमोद बुला लाए। उन्होंने युवकों को समझाने की कोशिश की तो मारपीट पर उतारू हो गए। इस पर व्यापारियों ने एक जुटकर युवकों की पिटायी कर दी।

सीने में उतार दी गोली

पिटायी के बाद नशे में धुत युवक प्रमोद को देख लेने की धमकी देते हुए चले गए। प्रमोद के साथ ही स्थानीय व्यापारियों ने इस मामले को गंभीरता से नहीं लिया और अपनी दुकानदारी में लग गए। रात लगभग आठ बजे अपनी दुकान समेटकर प्रमोद बाइक लेकर घर के लिए अकेले ही निकले। जवाहर मार्केट से मलदहिया मार्ग पर थोड़ी दूर पर ही मौजूद मिठाई की दुकान पर रुके। बाइक से उतरे ही थे कि बाइक पर सवार दो युवक वहां पहुंचे। पीछे बैठा युवक नीचे उतरा और नजदीक से प्रमोद को गोली मार दी। बदमाश ने एक के बाद एक तीन गोली चलायी। इनमें से एक सीने में उतर गयी और एक पेट में घुस गयी। गोली लगते ही प्रमोद जमीन पर गिरकर तड़पने लगे। घटना को अंजाम देने के बाद बदमाश बाइक पर सवार होकर मलदहिया की ओर भाग निकले।

नहीं मिला कोई सुराग

भरी बाजार में लबे सड़क गोली चलने से दहशत फैल गयी। जो जहां से दुबक गया। बदमाशों के जाने के बाद आसपास मौजूद लोग प्रमोद को उठाकर मलदहिया स्थित प्राइवेट हॉस्पिटल ले गए जहां डॉक्टर्स ने मृत घोषित कर दिया। मौके पर पहुंची पुलिस को बदमाशों का कोई सुराग नहीं मिल सका। स्थानीय दुकानदारों को कहना है कि जिस बदमाश ने गोली चलायी उसने हेलमट लगा रखा था। बाइक चला रहा बदमाश भी मफलर से अपना चेहरा ढंके हुए थे। पुलिस ने घटनास्थल के ठीक सामने मौजूद एक दुकान में लगे सीसी कैमरे की फुटेज भी खंगाली लेकिन कुछ खास हाथ नहीं लगा। इसमें बाइक पर सवार होकर बदमाश भागते नजर आ रहे हैं। लेकिन उनका चेहरा या बाइक स्पष्ट नहीं हो पा रही है।

आंखों की थे किरकिरी

प्रमोद की हत्या के मामले में पुलिस अब उन युवकों की तलाश में जुट गयी है जिनसे पेशाब करने से मना करने विवाद हुआ था। पुलिस का मानना है कि युवक अपराधी किस्म के थे। उन्होंने साथियों की मदद से घटना को अंजाम दिया है। वो प्रमोद पर नजर बनाए हुए थे। जवाहर मार्केट से निकलने से बाद मौका पाकर हत्या कर दी। वहीं ये बात भी सामने आयी है कि ठेला-पटरी व्यवसायियों के लिए संघर्ष के दौरान प्रमोद का कुछ रसूख वालों से विवाद हुआ था। इनमें लंका के एक व्यक्ति का चर्चा में आया। इस आशंका से इनकार नहीं किया जा सकता है कि किसी ने सोची-समझी योजना के तहत भाड़े के हत्यारों से हत्या करायी हो।