--BHU के ट्रामा सेंटर में म्यूजिक थेरेपी से दूर किया जाएगा तनाव

-पूरे कैम्पस में लगाया जा रहा है music system

-पेशेंट्स के इलाज के लिए जल्द अवेलेबल होगा ट्रामा सेंटर

VARANASI : बीएचयू का ट्रामा सेंटर जल्द ही पेशेंट्स की सेवा के लिए अवेलेबल होगा। इसमें मॉडर्न ट्रीटमेंट की सारी व्यवस्था मौजूद रहेगी। दर्जनों डॉक्टर्स, सैकड़ों पैरामेडिकल स्टाफ और सबसे अधिक मशीनें। जो इंसान की सेहत से जुड़ी किसी भी समस्या से निजात दिलाने में इंपॉर्टेट रोल प्ले करेंगी। इसके साथ मौजूद रहेगी दशकों पुरानी प्राचीन चिकित्सा व्यवस्था, जिसमें इतनी क्षमता है कि गंभीर से गंभीर मर्ज दूर कर सकती है। यह है म्यूजिक थेरेपी। ट्रामा सेंटर में हर इंतजाम के साथ यहां जल्द ही म्यूजिक थिरेपी भी होगी। इसके लिए पूरे कैम्पस में म्यूजिक सिस्टम लगाए जा रहे हैं। इनके जरिए भजन गूंजता रहेगा।

हर किसी को मिलेगी राहत

बीएचयू एडमिनिस्ट्रेशन के अनुसार एसएस हॉस्पिटल में पेशेंट्स की भारी भीड़ होती है। ट्रामा सेंटर में भी भीड़ कम नहीं होगी। किसी भी हॉस्पिटल में लाख फैसिलिटीज हों लेकिन इलाज के लिए दौड़ाभागी की वजह से पेशेंट तनाव में रहता है। इसके उसके तीमारदार भी तनाव में आ जाते हैं। इसके साथ ही मरीजों की सेवा में लगे डॉक्टर्स व पैरामेडिकल स्टाफ भी लगातार काम की वजह से कम स्ट्रेस में नहीं रहते हैं। ट्रामा सेंटर कैम्पस में कदम रखने वाला हर कोई तनाव मुक्त रहे यही कोशिश है एडमिनिस्ट्रेशन की।

हर तरफ सुनाई देगा भजन

तनाव से मुक्ति के लिए संगीत से बेहतर कोई तरीका नहीं हो सकता है। सदियों से इसका इस्तेमाल मनोरंजन और तनाव को दूर करने के लिए किया जा रहा है। बेहद भरोसेमंद इस थेरेपी का इस्तेमाल ट्रामा सेंटर में किया जाएगा। इसके लिए पूरे कैम्पस में म्यूजिक सिस्टम लगाए जा रहे हैं। उन स्थानों पर स्पीकर लगाये जा रहे हैं जहां पब्लिक की मौजूदगी रहेगी। इन्हें एक सेंटर से कमांड किया जाएगा। इन स्पीकर्स से भजन सुनाई देंगे। इनमें देश के फेमस सिंगर्स के गाए भजनों की लिस्ट बनायी जा रही है। ट्रामा सेंटर की लॉबी में भजन गूजेंगे, मरीज के परिजनों के रेस्ट करने के लिए बनाए गए सेंटर पर भजन सुनाई देंगे। कैंटीन में चाय की चुस्की के साथ भी भजन कानों में जाएंगे।

'संगीत में जादू होता है। तनाव को जल्द दूर करने का इससे बढि़या और कोई तरीका नहीं है। जो डेली संगीत सुनता है उसका मेंटल हेल्थ काफी स्ट्रांग होता है। जब आप तनाव में नहीं होंगे तो आपके काम की क्षमता भी बढ़ जाएगी। कभी गुस्सा नहीं आएगा तो रिश्तों पर भी प्रभाव नहीं पड़ता है'।

डॉ। संजय गुप्ता, साइकियट्रिस्ट

'बॉडी के थकान को दूर करने के लिए अच्छी नींद चाहिए होती है। वहीं दिमाग के थकान को दूर करने के लिए संगीत की जरूरत होती है। यह बिल्कुल दवा की तरह काम करती है। इलाज की तमाम विधियों में म्यूजिक थेरेपी भी शामिल है'।

डॉ। अश्वनी पाण्डेय, साइकियट्रिस्ट