-एनडीआरएफ आज से मनाएगा 11वां स्थापना दिवस

-होगा फ्री हेल्थ चेकअप और गरीब बच्चों में कॉपी पेंसिल का वितरण

VARANASI

प्राकृतिक आपदा के दौरान लोगों को भरोसे के साथ अपना पूरा साथ देने वाली नेशनल डिजास्टर रिस्पॉन्स फोर्स (एनडीआरएफ) ने अपने क्क् साल के सफर में करीब डेढ़ लाख लोगों की जान बचायी है। इसी उपलब्धि के साथ क्क् बटालियन एनडीआरएफ अपना क्क्वां स्थापना दिवस 'एनडीआरएफ राइजिंग डे' मना रहा है। सोमवार को एनडीआरएफ के कमांडेंट आलोक कुमार सिंह ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर बताया कि क्9 जनवरी से क्क्वां स्थापना दिवस मनाने जा रहे हैं। इस दौरान विभिन्न कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा। जिसमें स्कूली बच्चों को किताबों का वितरण भी शामिल रहेगा। इस दौरान सेकेंड कमांडेंट कौशलेश राय और डिप्टी कमांडेंट देवेंद्र कुमार भी मौजूद रहे।

ख्00भ् में हुआ था स्थापित

उड़ीसा में क्999 में आये सुपर साइक्लोन और ख्00क् में गुजरात में भूकंप के दौरान आपदा प्रबंधन टीम की जरूरत महसूस की गयी थी, जिसके बाद ख्00भ् में एनडीएमए और एनडीआरएफ का गठन किया गया। देश में एनडीआरएफ की क्ख् यूनिट्स काम कर रही हैं। इन क्क् सालों में इस टीम ने 7म् आपरेशन किये और क् लाख भ्भ् हजार म्ब्ख् लोगों की जान बचायी और ब्ख्ख् शव को निकाला है।

यूएन में मिली है बड़ी उपलब्धि

नेपाल में भूकंप के दौरान राहत पहुंचाने में एनडीआरएफ की महत्वपूर्ण भूमिका को देखते हुए संयुक्त राष्ट्र ने अपनी वेबसाइट पर भारत के झंडे को सबसे ऊपर रखा है। क्योंकि नेपाल में भूकंप के दौरान म्फ् देशों में से एनडीआरएफ की टीम राहत व बचाव कार्य शुरू करने वाली सबसे पहली टीम थी। यहां भूकंप में फंसे 70 प्रतिशत लोगों को एनडीआरएफ ने ही बचाया। क्फ्फ् डेड बॉडी निकाली और हजार टन राहत सामग्री पीडि़तों में बांटी थी।