-ओटीएस योजना के तहत रजिस्ट्रेशन कराये उपभोक्ताओं पर संकट

-रजिस्ट्रेशन करने के बाद बाकि पैसा देना गए भूल

-ऐसे उपभोक्ताओं को सरचार्ज माफी का नहीं मिलेगा लाभ

-बकाया बिजली बिल का करना होगा पूरा भुगतान

- संक्रमण कम होने के बाद दूसरी किस्त नहीं जमा करने वालों के काटे जाएंगे कनेक्शन

उत्तर प्रदेश सरकार की तरफ से बनारस समेत पूरे प्रदेश के बकायेदार बिजली उपभोक्ताओं के लिए पिछले साल एकमुश्त समाधान योजना (ओटीएस) की शुरुआत की गई थी। जिससे बकाएदार ब्याज माफी के साथ किश्तवार पैसा जमा कराकर इस योजना का लाभ ले सके। मगर अफसोस की सरकार के इस स्कीम का फायदा हर कोई नहीं उठा सका। योजना का लाभ उठाने के लिए रजिस्ट्रेशन कराने के बाद बहुत सारे उपभोक्ताओं ने बिल के दूसरे किस्त का भुगतान नहीं किया है। ऐसे उपभोक्ताओं की संख्या एक दो नहीं पूरे 17 हजार है। इन उपभोक्ताओं के खिलाफ अब बिजली विभाग कोरोना का कहर कम होने के बाद करवाई करने की योजना बना रहा है। विभागीय अधिकारियों के मुताबिक जैसे ही कोरोना का कहर कम होगा वैसे ही सबसे पहले इन उपभोक्ताओं की बिजली काटी जाएगी। इन 17 हजार उपभोक्ताओं में 10 हजार उपभोक्ता सíकल प्रथम में हैं तो सात हजार उपभोक्ता सíकल सेकेण्ड में हैं। यही नहीं विभाग ऐसे उपभोक्ताओं का रजिस्ट्रेशन शुल्क भी जब्त करेगा और बिल के सरचार्ज में मिली छूट को रद करके पुन: बिल में जोड़ने की करवाई करेगा। बता दें की सरकार की ओर से बड़े बकायेदारों के लिए दिसंबर 2020 में ओटीएस योजना लायी गई थी। जिसमें रजिस्ट्रेशन कराने की अंतिम तिथि 15 अप्रैल थी।

कैसे मिलना था योजना का लाभ

ओटीएस योजना का लाभ लेने के लिए लाभाíथयों को सबसे पहले इसमें रजिस्ट्रेशन करवाना था। जिसका शुल्क विभाग ने दो हजार रुपये निर्धारित किया था। बिल संशोधन के बाद लाभाíथयों को अंतिम बिल का 30 फीसदी भुगतान तुरंत करना था। शेष 70 फीसदी का भुगतान 15 अप्रैल तक कर देना था। बनारस में ऐसे कुल 41 हजार उपभोक्ताओं ने इस योजना में रजिस्ट्रेशन कराया था। जिसमें 24 हजार उपभोक्ताओं ने अपने बिल के दोनों किस्तों का भुगतान करके योजना का लाभ लिया। शेष 17 हजार उपभोक्ताओं ने रजिस्ट्रेशन शुल्क और प्रथम किस्त का भुगतान किया लेकिन दूसरे किस्त का भुगतान अब तक नहीं किया। अब ऐसे उपभोक्ताओं पर कार्रवाई करने की तयारी चल रही है।

अकाउंट खली, चेक हुए बाउंस

विभागीय सूत्रों की माने तो 17 हजार उपभोक्ताओं में कुछ ऐसे भी उपभोक्ता हैं जिन्होंने दूसरे किस्त का भुगतान 15 अप्रैल को चेक से किया था। खाते में पर्याप्त राशि नहीं होने के कारण लगभग पांच हजार उपभोक्ताओं के चेक बैंकों ने बाउंस कर दिया है। ऐसे उपभोक्ताओं पर करवाई के साथ विभाग इन उपभोक्ताओं की सूची बनाकर चेक बाउंस का चार्ज भी वसूलेगा।

एक नजर

41

हजार उपभोक्ताओं ने कराया था रजिस्ट्रेशन

24

हजार उपभोक्ताओं ने दोनों किस्तों को जमा करके लिया योजना का लाभ

17

हजार उपभोक्ताओं ने नहीं जमा किया दूसरा किस्त

10

हजार उपभोक्ताओं पर सíकल प्रथम में होगी कार्रवाई

07

हजार उपभोक्ताओं पर सíकल सेकेण्ड में होगी कार्रवाई

02

बार प्रदेश सरकार ने बढ़ाई थी ओटीएस योजना में पंजीकरण की तिथि

योजना का लाभ उठाने के लिए रजिस्ट्रेशन कराने के बाद बहुत सारे उपभोक्ताओं ने बिल के दूसरे किस्त का भुगतान नहीं किया है। जैसे ही कोरोना का कहर कम होगा वैसे ही सबसे पहले इन उपभोक्ताओं की बिजली काटी जाएगी.इसके साथ ही उनका रजिस्ट्रेशन शुल्क भी जब्त किया जायेगा।

दीपक अग्रवाल, एसई सेकंड, पीवीवीएनएल