-साथ ही पीएम के सामने शिल्पकार पेश करेंगे रुद्राक्ष का मॉडल

मिस्टर प्राइम मिनिस्टर नरेन्द्र मोदी आज बनारस आ रहे है। ऐसे में उनके स्वागत के लिए हर कोई अपने-अपने स्तर पर तैयारी किया है। काशी के शिल्पकारों उनके स्वागत के लिए खास इंतजाम किया है। आज काशी के जी आई पंजीकृत हस्तशिल्प में शुमार लकड़ी खिलौना क्राफ्ट और जरदोजी क्राफ्ट नई ऊंचाइयों को छुएगा। जब प्रधानमंत्री मोदी का अभिनंदन भारत जापान मैत्री के प्रतीक रुद्राक्ष कन्वेंशन सेन्टर के लोकार्पण के अवसर पर जी आई क्राफ्ट से बना रुद्राक्ष कन्वेंशन सेंटल का मॉडल और रुद्राक्ष जरी के अंगवस्त्र उन्हें भेंट किया जाएगा।

रुद्राक्ष के दानों का अद्भुत प्रयोग

गौरतलब है कि लकड़ी खिलौना से जुड़े रामेश्वर सिंह और राजकुमार के साथ कुशल शिल्पियों की टीम ने एक सप्ताह के निरंतर प्रयास से रुद्राक्ष कन्वेंशन सेंटल का भवन के मॉडल को तैयार किया है। दूसरी तरफ लल्लापुरा निवासी मास्टर शिल्पी मुमताज अली ने जरदोजी और रुद्राक्ष के दानों का अद्भुत प्रयोग करते हुए अंगवस्त्र बनाया जिसमे जरी से रुद्राक्ष लिखा है। जिसे तैयार करने में 8 दिन का समय लगा है। वही बुनकर बच्चे लाल मौर्या ने बीएचयू में आयोजित प्रोग्राम के लिए गीता श्लोक और वन्देमातरम कैलीग्राफी अंगवस्त्र को बुनकर भेज दिया है।

शिल्पियों के समग्र विकास में रुद्राक्ष

डॉ। रजनी कांत ने बताया कि यह अंगवस्त्र और रुद्राक्ष मॉडल प्रशासन को दिया जा चुका है। शिल्पियों के समग्र विकास में यह रुद्राक्ष भवन एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा और पर्यटन के साथ ही जी आई उत्पाद को बढ़ावा मिलेगा। जापान सरकार के साथ शिल्प कला विकास के नए द्वार भी खुलेंगे और आत्म निर्भर भारत मे लोकल को ग्लोबल तक पहुचाने में मील का पत्थर सबित होगा।