-हाईटेक और एडवांस डॉयल 100 पर फोन कर पिता की हत्या की फर्जी सूचना देना एक युवक को पड़ा भारी

-मौके पर पहुंची डॉयल 100 की गाड़ी में तैनात पुलिस ने सूचना फेक साबित होने पर कॉल करने वाले युवक को थाने को सौंपा

VARANASI

पुलिस से मजाक, अब नहीं चल सकेगा। अगर किसी ने ऐसी गुस्ताखी की तो उसकी सजा मिलेगी, बराबर मिलेगी। डायल यूपी क्00 सेवा की शुरुआत के साथ और एडवांस हुई बनारस की पुलिस ने ये साबित कर दिया। सेवा शुरू होने के महज एक दिन बाद ही रविवार को उसने कंट्रोल रूम को फर्जी सूचना देने वाले युवक को गिरफ्तार करके लॉकअप में डाल दिया।

पिता की हत्या की दी थी सूचना

चौबेपुर के सीओ गांव के निवासी महेंद्र ने जिले में एक दिन पहले ही शुरू हुई डॉयल क्00 सेवा पर संडे को कॉल किया। उसने फोन करने के बाद कंट्रोल रूम को बताया कि आप लोग जल्दी आइये कुछ लोगों ने पुराने विवाद में मेरे पिता की हत्या कर दी है। इस सूचना पर चौबेपुर में मौजूद डॉयल क्00 की गाड़ी को फारवर्ड कर दिया गया और महज क्0 मिनट के अंदर ही पुलिस मौके पर पहुंच गई। जांच शुरू हुई तो पता चला कि किसी की हत्या नहीं हुई है। महेन्द्र ने पड़ोस के लोगों को परेशान करने की नीयत से कंट्रोल रूम को ये फर्जी सूचना दी थी। एसओ चौबेपुर के मुताबिक महेन्द्र का पड़ोस में रहने वाले अपने कुछ पट्टीदारों से कहासुनी के बाद विवाद हुआ था। लोग उसपर हावी हो रहे थे। इसलिए खुद को बचाने के लिए उसने फेक इंफॉर्मेशन दे दी। जिसके बाद उसे अरेस्ट कर लिया गया।

न करें ऐसा नहीं तो होगी परेशानी

- अब डॉयल क्00 पर फर्जी सूचना देने वाले नहीं बचेंगे।

- क्योंकि हर कॉल लोकल नहीं बल्कि लखनऊ से कनेक्ट होगी।

- लखनऊ में बने हाईटेक कंट्रोल रूम में कॉल करने वाले की पहुंच रही पूरी डिटेल भी।

- इसमें उसके नाम-पते के साथ उसकी लोकेशन तक ट्रेस होगी।

- जिसके बाद कंट्रोल रूम इसी लोकेशन के आधार पर हाईटेक व्हीकल को मौके पर रवाना करेगा।

- इसलिए अगर गलत सूचना दी तो मुसीबत आनी तय है।

-गलत सूचना देने पर पकड़े जाने के बाद सजा और जुर्माना दोनों हो सकता है।

डायल क्00 सेवा हाईटेक सेवा है और इसे पब्लिक की सहूलियत के लिए शुरू किया गया है लेकिन अगर गलत जानकारी देकर लोग इसका मिसयूज करेंगे तो उनको बख्शा नहीं जायेगा। ऐसा करने वाले सीधे जेल जायेंगे।

नितिन तिवारी, एसएसपी