-नोटबंदी के बाद थानों के मालखानों में पड़े हैं 80 लाख से ज्यादा के पुराने नोट, चेंज करने को लेकर अब तक अवेयर नहीं हैं थानेदार

- नहीं दिया ध्यान तो 30 दिसम्बर के बाद बेकार हो जायेंगे बरामद सारे नोट

1ड्डह्मड्डठ्ठड्डह्यद्ब@द्बठ्ठद्ग3ह्ल.ष्श्र.द्बठ्ठ

ङ्कन्क्त्रन्हृन्स्ढ्ढ

नोटबंदी के बाद पुराने नोटों को बैंकों में चेंज कर नये नोटों में कनवर्ट करने और इन नोटों को बैंकों में जमा करने के लिए हर कोई परेशान है। पुराने 500 और एक हजार के नोटों को रखने वाला हर शख्स चैन की नींद नहीं सो पा रहा है लेकिन अपने जिले की पुलिस है कि पुराने नोटों को रखने के बाद न सिर्फ चैन से सोई हुई है बल्कि शायद इनको ये भी याद नहीं कि 30 दिसम्बर इन नोटों को बैंकों में जमा करने की अंतिम डेट है। हम यहां बात कर रहे हैं थानों के मालखानों में पड़े उन पुराने नोटों कि जो पिछले दिनों पुलिस ने कई मामलों में बरामद किए हैं। जुआ घर, चोरों से रिकवरी और कई दूसरे मदों में पकड़े गए इन पुराने नोटों को जिले के सभी थानों ने मालखानों में रख छोड़ा है। अलग-अलग थानों के मालखानों में पड़े पुराने नोटों की वैल्यू लगभग 80 लाख रुपये है लेकिन अब तक थाने के मुंशी या फिर थानेदार इन नोटों का कुछ भी करने की तैयारी में नहीं दिख रहे हैं।

हर थाने में हैं लाखों

जिले में कुल 25 थाने हैं। इन थानों में पुलिस गुडवर्क के दौरान बदमाशों से कुछ न कुछ रुपयों की अक्सर बरामदगी करती है। बरामदगी के बाद इन रुपयों को थानों के मालखाने में रखवा दिया जाता है और मुकदमे की सुनवाई के दौरान कोर्ट के आदेश पर इनको हर बार मुकदमे की तारीख पड़ने पर कोर्ट के सामने एवीडेंस के रूप में पेश करना होता है लेकिन नोटबंदी के बाद अलग-अलग थानों के मालखानों में 500 और 1000 के बरामद नोट लाखों में पड़े हैं। सबसे ज्यादा रुपये मंडुवाडीह थाने में करीब 12 लाख रुपये मालखाने में रखे हुए हैं जबकि चौक थाने में लगभग 11 लाख रुपये और चेतगंज थाने में भी करीब 10 लाख रुपये मालखाने में जमा हैं। इन रुपयों का निर्धारित डेट 30 दिसम्बर से पहले क्या होगा ये तो नहीं पता लेकिन ये जरूर है कि अगर सही वक्त पर पुलिस नहीं चेती तो मालखाने का ये माल कूड़ा हो जायेगा।

चेंज करने का दिया है आदेश

हालांकि प्रदेश भर में थानों के मालखाने में पड़े पुराने नोटों को बैंकों में जमा करने का आदेश हाईकोर्ट और डीजीपी दोनों ने दे दिया है। जिसके बाद हर थाने में पड़े पुराने नोटों को मंगलवार तक बैंकों में खाता खुलवाकर बैंकों में जमा करा देना है। इसके बाद कोर्ट के आदेश के बाद इन रुपयों को लेकर जो आदेश होगा उस पर कार्रवाई की जायेगी। आईजी एसके भगत के मुताबिक पुराने नोट जो भी मालखानों में पड़े हैं उनको जल्द से जल्द बैंकों में जमा कराने को कहा गया है। ताकि पुराने नोट मालखाने में खराब न हो जाये।

ये है पुराने नोटों का हाल

- जिले में हैं कुल 25 थाने

- इनमे एक थाना महिला है

- अलग अलग थानों के मालखाने में पड़े हैं 80 लाख रुपये

- इनमे चौक, मंडुवाडीह, चेतगंज में रकम है 10 लाख से ऊपर

थानों में ये है रकम

थाना रकम

मंडुवाडीह थाना 11.50 लाख

चौक थाना 10.48 लाख

चेतगंज थाना 10.00 लाख

भेलूपुर थाना 2.00 लाख

लंका थाना 6.86 लाख

आदमपुर थाना 2.22 लाख

रामनगर थाना 03.00 लाख

रोहनिया थाना 09.80 लाख

चौबेपुर थाना 02.00 लाख

चोलापुर थाना 96 हजार

फूलपुर थाना 40 हजार 300

लोहता 46 हजार

दशाश्वमेध 32 हजार

नोट- बाकी बचे थानों में किसी न किसी कारणों से अब तक मालखानों के रुपयों की काउंटिंग हो नहीं पाई है।