-आईआरसीटीसी ने लगाम लगाने के लिए महीने का लिमिट की फिक्स

-रेल टिकट बुकिंग का नियम हुआ चेंज

VARANASI

दलाल अब रेलवे का ई-टिकट मनमाने तरीके से नहीं बना पाएंगे। टिकट बनाने से पहले सौ बार सोचेंगे। आईआरसीटीसी ने ई-टिकट में अब एक नई व्यवस्था लागू कर दी है। इसके तहत कोई भी व्यक्ति अपनी आईडी से महीने में केवल छह बार ही ई-टिकट बुक करा सकेगा। अभी तक किसी भी आईडी से महीने भर में दस बार ई-टिकट बुक कराने की सुविधा दी गयी थी। जिससे दलाल मनमाना आईडी क्रिएट कर टिकट बुक करते रहते थे। साथ ही सोमवार से ही ऑनलाइन स्टेशन चेंज करने की सुविधा भी पैसेंजर्स को प्रदान कर दी गयी है।

कम्प्लेन पर उठाया कदम

रेल टिकटों की कालाबाजारी की कम्प्लेन दिन प्रतिदिन बढ़ने पर आईआरसीटीसी ने अपने सिस्टम में यह बदलाव किया है। इसके थ्रू अब फेक आईडी बनाकर ई-टिकट बुक करना आसान नहीं होगा। यदि किसी ने फेक आईडी बना भी ली तो मात्र छह टिकट ही बुक होगा। जिससे दलाल सोच समझकर ही टिकट बुक करेंगे। जबकि पहले टिकट बुक कराने की संख्या अधिक होने के कारण वो अंधाधुंध टिकट बुक करते थे। इसके बदले में वो पब्लिक की जेब काटते थे।

घर से स्टेशन हो जाएगा चेंज

एक महीने में टिकट की लिमिट फिक्स करने के साथ ही आईआरसीटीसी ने एक और सुविधा का आगाज किया। इसके तहत ई-टिकट बुक कराने के बाद भी पैसेंजर अपने बोर्डिग स्टेशन को अब चेंज कर सकेंगे। अभी तक यह सुविधा सिर्फ रेलवे काउंटर पर जाने से ही पैसेंजर्स को मिलती थी। लेकिन नई व्यवस्था के तहत यह लाभ अब ई-टिकट लेने वाले पैसेंजर घर बैठे ले सकते हैं। यानि कि ट्रेन रवाना होने से ख्ब् घंटे पहले पैसेंजर अपने बोर्डिग स्टेशन में बदलाव कर सकते हैं। यह फैसेलिटी ई-टिकट पर दर्ज स्टेशन से आगे वाले स्टेशंस पर ही मिलेगी।

नये सिस्टम से पब्लिक को बहुत फायदा होगा। उनको आईआरसीटीसी के वेबसाइट से आसानी से टिकट मिल जाए, इसके लिए सिस्टम में बदलाव किया गया है।

अश्वनी श्रीवास्तव, सीनियर मैनेजर

आईआरसीटीसी