-फेस्टिवल सीजन में पैसेंजर्स की बढ़ी भीड़ के चलते तत्काल टिकट के लिए लागू हुआ टोकन

-हेडक्वार्टर के निर्देश पर एलर्ट हुआ कैंट स्टेशन एडमिनिस्ट्रेशन

VARANASI

यदि आप तत्काल टिकट लेने स्टेशन जा रहे हैं तो टोकन लेना न भूलें। अगर आप टोकन लेना भूल गए तो तत्काल टिकट मिलना मुश्किल है। यहां बात रेलवे के तत्काल टिकट की हो रही है। फेस्टिवल सीजन स्टार्ट होते ही तत्काल टिकट की डिमांड काफी बढ़ गयी है। कारण कि लगभग सभी मेट्रो सिटीज को जोड़ने वाली ट्रेन्स में सामान्य कैटगरी के टिकट समाप्त हो चुके हैं। ऐसे में तत्काल ही एकमात्र सहारा है। इसको देखते हुए रेलवे हेड क्वार्टर ने अब तत्काल टिकट लेने वालों के लिए टोकन सिस्टम अपनाने का निर्देश दिया है। इसके पीछे मकसद यह है कि कॉमनमैन को आसानी से टिकट मिल जाए।

ताकि दलाल न हों हावी

ट्रेन्स में भीड़ बढ़ते ही रेलवे काउंटर पर टिकट के लिए मारामारी होने लगती है। टिकट काउंटर पर लंबी लंबी लाइन लगती है। कई बार लोगों को लाइन में लगने के बाद भी टिकट नहीं मिल पाता है। ऐसे मौके का फायदा दलाल भी उठाते हैं। वे टिकट खरीदकर ऊंचे रेट पर जरूरतमंदों को बेचते हैं। इसमें फर्जीगिरी भी खूब होती है। इन सबको रोकने के लिए ही रेलवे ने ये नया सिस्टम लांच किया है। इसके तहत तत्काल टिकट लेने वाले को पहले टोकन लेना होगा। ताकि तत्काल टिकट जेनूइन परसन के ही हाथ में जाए।

पहले बंटेगा स्पेशल नंबर

हर साल की तरह इस बार भी कैंट स्टेशन पर फेस्टिवल सीजन में टोकन सिस्टम लांच किया गया है। स्टेशन के रिजर्वेशन सेंटर में तत्काल टिकट डिस्ट्रिब्यूट होने से पहले चीफ रिजर्वेशन सुप्रीटेंडेंट के ऑफिस से टोकन दिया जाता है। टोकन पाने के लिए संबंधित पैसेंजर को अपने पहचान से रिलेटेड आईडी दिखाना होगा। बिना इसके टोकन नहीं दिया जाता है।

हेडक्वार्टर से निर्देश मिलते ही रिजर्वेशन सेंटर में तत्काल टिकट के लिए टोकन सिस्टम लागू कर दिया गया है।

रवि प्रकाश चतुर्वेदी, चीफ एरिया मैनेजर, कैंट रेलवे स्टेशन, वाराणसी