-कांवड़ यात्रा को देखते हुए इलाहाबाद हाईवे होगा वन-वे

-ट्रैफिक पुलिस ने शहर में आने वाले छह रूटों का अध्ययन किया

::: प्वाइंटर :::

50

से अधिक बसों के रूट बदल जाएंगे कांवड़ यात्रा के दौरान

25

जुलाई से शिवभक्तों की कांवर यात्रा शुरू हो रही है।

कांवर यात्रा के दौरान 50 से अधिक बसों के रूट बदल जाएंगे। इलाहाबाद और इससे आगे जाने वाली बसें मोहनसराय, मिर्जामुराद और औराई न होकर भदोही के रास्ते निकलेंगी। इसी तरह आजमगढ़, भदोही, मिर्जापुर, जौनपुर, आजमगढ़, गाजीपुर पर भी कांवर यात्रा को देखते हुए बसों के रूट में बदलाव किया जाएगा। इलाहाबाद रूट वन-वे होगा। इसके अलावा अन्य मार्गो पर भी बदलाव किये जाएंगे। परिवहन निगम और ट्रैफिक पुलिस के मुताबिक कांवर यात्रा को लेकर शहर में आने वाले छह रूटों का अध्ययन किया गया है। शासनादेश के बाद ही इसे लागू किया जाएगा।

मुकम्मल सुरक्षा व्यवस्था

25 जुलाई से शिवभक्तों की कांवड़ा यात्रा शुरू हो रही है। श्रद्धालुओं की बड़ी संख्या इलाहाबाद, भदोही, जौनपुर, मिर्जापुर, आजमगढ़, गाजीपुर से जलाभिषेक के लिए बनारस आती है। श्रावण माह में कांवर यात्रा को लेकर कांवरियों की मुकम्मल सुरक्षा व्यवस्था, उनके पड़ाव, दुर्घटना जोन और संवेदनशील क्षेत्रों पर पुलिस की विशेष निगाह रहेगी। सावन मास शुरू होने से हाईवे से गुजराने वाले थानों, चौकी और सíकल अधिकारियों से फीडबैक लिया जा रहा है।

व्यवस्थाओं के लिए कमेटी बनेगी

शासन से मंजूरी मिलने के बाद प्रशासन भी कांवर यात्रा की तैयारियों में जुटा गया है। सिटी मजिस्ट्रेट की निगरानी में एक टीम का गठन किया जाएगा। उनके ठहरने और चिकित्सीय व्यवस्था के साथ अन्य सुविधाएं मुहैया करने के लिए सिटी मजिस्ट्रेट की निगरानी में स्वास्थ्य विभाग और अन्य विभागों की संयुक्त टीम बनाई जाएगी। कांवर यात्रा के दौरान श्रद्धालुओं क साथ बस यात्रियों को परेशानी न हो, इसका पूरा इंतजाम किया जाएगा।

:: कोट ::

कांवर यात्रा को लेकर तैयारी चल रही है। पूर्वाचल के विभिन्न जिलों से वाराणसी शहर में आने वाले छह रूटों का अध्ययन किया गया है। कांवरियों के अलावा बस यात्रियों की सहूलियत के लिए सभी थाना और चौकी प्रभारियों से फीडबैक लिया जा रहा है। इसके बाद रूट प्लान तैयार होगा, जिसे शासनादेश के बाद लागू किया जाएगा।

-विकास कुमार, एडीसीपी टै्रफिक

कांवर यात्रा को लेकर बसों के रूटों में पूर्व की तरह बदलाव किया जाएगा। इसके लिए टै्रफिक पुलिस से जल्द ही वार्ता भी होगी। टै्रफिक पुलिस की ओर से बसों के लिए जो रूट तय किए जाएंगे, उसे लागू कराया जाएगा।

-संतोष कुमार, क्षेत्रीय प्रभारी रोडवेज