-संस्कृत यूनिवर्सिटी में इंटीरियर डिजाइन, वास्तु, ज्योतिष व कर्मकांड के शुरु होंगे कोर्स

-ग्रेजुएशन व पीजी लेवल के दोनों कोर्सेस में एडमिशन के लिए फॉर्म 16 जनवरी से

VARANASI

संपूर्णानंद संस्कृत यूनिवर्सिटी के स्टूडेंट्स इंटीरियर डिजाइन जैसे कोर्स की पढ़ाई करते दिखें तो हैरान होने की जरूरत नहीं। यूनिवर्सिटी एडमिनिस्ट्रेशन ने पं। दीनदयाल उपाध्याय स्किल डेवलपमेंट सेंटर जनवरी-2017 से शुरु करने का डिसीजन लिया है। इसके अंतर्गत इंटीरियर डिजाइन, ज्योतिष, कर्मकांड व वास्तु के यूजी व पीजी के कोर्स का प्लान भी बना लिया गया है। इन कोर्सेस में एडमिशन के लिए फॉर्म 16 जनवरी से डिस्ट्रिब्यूट करने का प्रस्ताव है।

UGC ने दी हरी झंडी

यूजीसी ने यूनिवर्सिटी को पं। दीनदयाल उपाध्याय कौशल विकास केंद्र खोलने के लिए अगस्त ख्0क्भ् में ही मंजूरी दे दी थी। इतना ही नहीं यूजीसी ने यूनिवर्सिटी को कौशल विकास केंद्र के तहत कोर्स संचालित करने के लिए फ्.70 करोड़ रुपये का ग्रांट भी दिया था। इसकी फ‌र्स्ट ग्रांट दो करोड़ रुपये भी यूजीसी ने जारी कर दी है। यूजीसी की गाइड लाइन के अनुसार यूनिवर्सिटी को मार्च ख्0क्7 तक कोर्स स्टार्ट करना है। वरना ग्रांट लैप्स हो जाएगा। इसे देखते हुए यूनिवर्सिटी अब कोर्स स्टार्ट करने के लिए एक्टिव हो गया है। सेंटर के डायरेक्टर प्रो। शीतला प्रसाद उपाध्याय ने बताया कि आवेदन की रूपरेखा तैयार कर ली गई है। उधर एक्सप‌र्ट्स ने कोर्स भी लगभग तैयार कर लिया है। कोर्स को अंतिम रूप देने के लिए जनवरी ख्0क्7 के फ‌र्स्ट वीक में एक्सपटर््स की एक मीटिंग भी बुलाने का डिसीजन लिया गया है।

सभी कोर्स में होंगे सेमेस्टर

ज्योतिष व कर्मकांड व वास्तु व इंटीरियर डेकोरेशन कोर्स में सेमेस्टर सिस्टम लागू होगा। यूजी में छह सेमेस्टर व पीजी में चार सेमेस्टर होंगे।

फॉर्म भ्00 रुपये में

ग्रेजुएशन व पीजी लेवल के दोनों कोर्स में एडमिशन के लिए फॉर्म फीस भ्00 रुपया निर्धारित करने का डिसीजन लिया गया है।

फीस पांच हजार रुपये प्रति सेमेस्टर

यूजी में भ्,000 रुपये प्रति सेमेस्टर व पीजी में दस हजार रुपये प्रति सेमेस्टर फीस प्रस्तावित है। हालांकि वित्त समिति व एग्जिक्यूटिव काउंसिल की मुहर लगने के बाद ही प्रभावी होगा।