-जेईई एडवांस में डिस्ट्रिक्ट के कई स्टूडेंट ने मारी बाजी

-ओबीसी कैटगरी में शुभम को मिली 32वीं रैंक

VARANASI

जेईई (ज्वाइंट एंट्रेस एग्जाम) एडवांस में बनारस के शुभम गुप्ता को जनरल कैटेगरी में ख्भ्भ्वीं और शिशिर को ख्99वीं रैंक मिली है। शुभम ने ओबीसी कोटे में फ्ख्वीं रैंक हासिल की है। इस बार भी एडवांस टॉपर्स की लिस्ट में पूर्वाचल के स्टूडेंट्स गायब हैं। हालांकि डिस्ट्रिक्ट से करीब ख्00 स्टूडेंट्स इसमें सक्सेस हुए हैं।

शाम को दिखा रिजल्ट

जेईई एडवांस का रिजल्ट रविवार को सुबह दस बजे ही डिक्लेयर हो गया। पर रिजल्ट देखने में छात्रों के पसीने छूट गए। देर शाम तक वेबसाइट ही नही खुल रही थी। अंतत: काफी मशक्कत के बाद रिजल्ट देखने में कामयाबी मिल सकी। जनरल कैटगरी में योगेश कुमार को 7ख्ब्वीं रैंक, आयुष पुरी को 9ख्9वीं रैंक, किसलय झा को ख्फ्8म्वीं रैंक, अभिनव को ख्ब्क्भ्वीं रैंक, चंद्र प्रकाश को ख्7फ्7वीं रैंक, शिवम पांडेय को फ्फ्0भ्वीं रैंक, तेजस गर्वित को ब्0क्फ्वीं रैंक मिली है। इसी प्रकार ओबीसी में अंकित कुमार को क्ब्क्वीं व जनरल कैटगरी में क्क्फ्म्वीं रैंक मिली है। जबकि संचित सिंह को ओबीसी में म्8म्वीं रैंक, विशाल आनंद को 9ख्फ्वीं रैंक मिली है।

इंडिया लेबल पर रैंक

जेईई एडवांस का एग्जाम ख्ख् मई को हुआ था। बनारस में ख्900 कैंडीडेट्स अपीयर हुए थे। एडवांस के रिजल्ट के बाद इंडिया लेबल पर रैंक जारी होगी। रैंक के आधार पर ही सफल स्टूडेंट्स को आईआईटी और ट्रिपल आईटी में एडमिशन मिलेगा। नए सेशन ख्0क्म् में सेंट्रल सीट एलोकेशन बोर्ड (सीसैब) ने काउंसलिंग प्रॉसेस में चेजेंज किया है। अब विदेश में रह रहे स्टूडेंट्स को भी काउंसलिंग में पार्टिसिपेट करने का परमिशन होगा। इससे पहले इन्हें डायरेक्ट एडमिशन फॉर स्टूडेंट एब्रोड (डासा) के थ्रू एडमिशन लेना पड़ता था। सीधे काउंसलिंग के थ्रू एडमिशन नहीं होता था।

लौटा दी जाएगी काउंसलिंग फीस

सीसैब ने काउंसलिंग प्रॉसेस में इस बार कई अहम चेंजेज किया है। पहले राउंड में सीट एलॉट होने के बाद यदि स्टूडेंट एडमिशन नहीं लेता है तो उसे काउंसलिंग फीस लौटा दी जाएगी। जबकि पहले ऐसा नहीं होता था।