-वोट के फर्जीवाड़े को रोकने के लिए राशन कार्ड पर लगी रोक

-बिना मुखिया के मेंबर नहीं डाल सकेंगे राशन कार्ड से वोट

-पंचायत चुनाव के पिछले तीन चरणों में लगातार मिली थी कंप्लेंट

VARANASI

मुखिया बिना परिवार के किसी भी सदस्य की कोई पहचान नहीं होती। कुछ ऐसा ही पंचायत चुनाव के चौथे चरण में नजर आएगा। जब बिना मुखिया के अपने मताधिकार का यूज करने परिवार के सदस्य पोलिंग सेंटर पहुंचेंगे। सेंटर पर मौजूद पीठासीन अधिकारी राशन कार्ड में नाम होने के बावजूद उन्हें मत का प्रयोग नहीं करने देंगे। जबकि पिछले तीन चरणों में ऐसे सभी वोटर्स ने अपने मत का इस्तेमाल किया था। लगातार फर्जी मतदान की शिकायत पर जिला निर्वाचन अधिकारी ने चौथे चरण को लेकर यह निर्देश दिया है।

राशन कार्ड मुखिया के लिए वैलिड

सहायक जिला निर्वाचन अधिकारी पंचायत चुनाव राजाराम वर्मा ने बताया कि पिछले तीन चरणों में राशन कार्ड दिखाकर सभी मेंबर वोट डाल रहे थे। मगर चौथे चरण में राशन कार्ड पर जिसकी फोटो लगी होगी मतलब सिर्फ मुखिया ही वोट डाल सकेगा। बाकी सदस्य सिर्फ इस शर्त पर वोट डाल सकेंगे, जब वे मुखिया के साथ आएंगे। अन्यथा राशन कार्ड मतदान के लिए वैलिड नहीं माना जाएगा।

फोटो न होने से ही फर्जीवाड़ा

पंचायत चुनाव के पिछले तीनों चरणों में अधिकांश बूथों पर फर्जी वोटिंग की शिकायत मिली थी। तफ्तीश के बाद निकल कर आया कि राशन कार्ड में फोटो न होने के कारण फर्जी वोट पड़ रहे हैं। इसे रोकने के लिए जिला निर्वाचन अधिकारी ने यह निर्देश दिया है।

फर्जी वोटिंग को रोकने के लिए एक प्रयास है। इसके तहत राशन कार्ड से सिर्फ मुखिया वोट डाल सकेंगे। मुखिया के साथ आने वाले सदस्य भी वोट डाल सकेंगे। वोट डालने के लिए बिना मुखिया के सदस्य के लिए राशन कार्ड वैलिड नहीं होगा।

राजमणि यादव, डीएम/जिला निर्वाचन अधिकारी