-पंचायत चुनाव के चौथे चरण में हुआ 58.85 परसेंट मतदान

-बारिश के बावजूद आराजीलाइन में 62.89 परसेंट वोटर्स ने किया मताधिकार का यूज

-पेट्रोमेक्स के सहारे हुआ मतदान

VARANASI

बारिश के साथ ठंड का अहसास भी मतदाताओं के उत्साह को कम नहीं कर पाया। पंचायत चुनाव के चौथे चरण में काशी विद्यापीठ और आराजीलाइन में गुरुवार को सुबह सात बजे से मतदान शुरू हुआ। बारिश के बावजूद सुबह से ही वोटर्स की बूथों पर लाइन लगने लगी। जिसके चलते दोनों ब्लॉक में औसतन भ्8.8भ् परसेंट मतदान हुआ। हालांकि पिछले तीन चरणों की अपेक्षा मतदान की शुरुआत काफी धीमी रफ्तार से हुई। मगर समय बीतने के साथ मतदाता घरों से निकल बूथ तक पहुंचते रहे। काशी विद्यापीठ ब्लॉक में भ्ब्.80 परसेंट वोटिंग हुई तो आराजीलाइन ब्लॉक में म्ख्.89 परसेंट मतदाताओं ने अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया।

अंधेरे में हुआ मतदान

काशी विद्यापीठ और आराजीलाइन ब्लॉक में मतदान के लिए बने अधिकतर बूथों पर लाइट की व्यवस्था नहीं थी। बारिश और आसमान में बादल छाए रहने से अधिकतर बूथों पर अंधेरा छाया रहा। पीठासीन अधिकारी ने गांव के लोगों की मदद से बूथ पर पेट्रोमेक्स की व्यवस्था की और मतदान सुचारू रूप से शुरू हुआ। प्राथमिक विद्यालय गोविंदपुरा, प्राथमिक विद्यालय हरदत्तपुर समेत कई बूथों पर पेट्रोमेक्स के सहारे मतदान प्रक्रिया होती रही।

धीरे-धीरे बढ़ा वोटिंग परसेंटेज

बुधवार की रात से हो रही बारिश ने चौथे चरण के मतदाताओं के उत्साह पर ब्रेक लगा दिया। मगर यह ब्रेक अधिक देर तक नहीं रह सका। सुबह 9 बजे तक जहां आराजीलाइन में म्.79 और काशी विद्यापीठ में 7.म्0 परसेंट वोटिंग हुई, वहीं दोपहर क्क् बजे तक आराजीलाइन में क्9.भ्क् और काशी विद्यापीठ में क्9.87 परसेंट वोटिंग हुई। तब तक लगा कि वोटिंग परसेंटेज भ्0 के पार नहीं जाएगा। बारिश तो नहीं रुकी, मगर वोटर्स के घर से निकलने का सिलसिला शुरू हो गया। नतीजा शाम पांच बजते-बजते वोटिंग परसेंट भ्8.8भ् पहुंच गया।

बैलेट बॉक्स में बंद हुई किस्मत

काशी विद्यापीठ ब्लॉक में बीडीसी के ख्फ्म् पदों के लिए क्फ्क्9, आराजीलाइन ब्लॉक में बीडीसी के क्8क् पदों के लिए 788 कैंडीडेट्स की किस्मत मतपेटिका में सील हो गई। जिसका फैसला एक नवंबर को होगा। वहीं काशी विद्यापीठ ब्लॉक में जिला पंचायत सदस्य के नौ पद के लिए क्फ्ब् और आराजीलाइन ब्लॉक में जिला पंचायत सदस्य के सात पदों के लिए क्क्म् प्रत्याशियों की किस्मत का फैसला वोटर्स ने अपने मताधिकार का यूज कर मतपेटिका में सील कर दिया।

--------

कुछ यूं बढ़ा वोटिंग परसेंटेज

टाइम - आराजी लाइन - काशी विद्यापीठ

सुबह 9 बजे तक - म्.79 - 7.म्0

सुबह क्क् बजे तक - क्9.भ्क् - क्9.87

दोपहर एक बजे तक - फ्भ्.0भ् - फ्ख्.9म्

दोपहर तीन बजे तक - भ्क्.00 - ब्ब्.78

शाम पांच बजे तक - म्ख्.89 - भ्ब्.80

कहां कितने परसेंट हुआ मतदान

काशी विद्यापीठ में मतदान - भ्ब्.80 परसेंट

आराजीलाइन में मतदान - म्ख्.89 परसेंट

दोनों ब्लॉक में मतदान - भ्8.8भ् परसेंट