एसएस हॉस्पिटल ने पेशेंट्स को बेहतर सुविधा देने की दिशा में की नई पहल

हॉस्पिटल में कराये गये जांच की रिपोर्ट अब मैसेज के जरिए आएगी पेशेंट्स के मोबाइल पर

VARANASI

पूर्वाचल के एम्स के नाम से मशहूर एसएस हॉस्पिटल बीएचयू ने पेशेंट्स व उनके परिजनों को बेहतर सुविधाएं देने के दिशा एक नई पहल की है। हॉस्पिटल में आने वाले पेशेंट्स को यहां कराये जाने वाला जांच की रिपोर्ट के लिए भटकने की जरूरत नहीं होगी। जांच की रिपोर्ट उनके मोबाइल फोन के मैसेज के जरिए भेज दिया जाएगा। इससे सभी को खासी राहत होगी।

शुरुआत ऑनलाइन से

हॉस्पिटल एडमिनिस्ट्रेशन लैबोरेटरी इंफारमेशन सिस्टम एलआईएस के जरिए पेशेंट्स को यह सुविधा देने की कवायद कर रहा है। इसके पहले चरण में किसी भी पेशेंट के जांच की रिपोर्ट आनलाइन उसके संबधित डॉक्टर के कंप्यूटर पर पहुंचेगी। इससे डॉक्टर अपने कंप्यूटर पर ही पेशेंट के जांच की रिपोर्ट देख लेगा और जरूरी परामर्श भी दे देगा। इसके दूसरे चरण में पेशेंट्स के जांच की रिपोर्ट को मैसेज के जरिए उनके मोबाइल के इनबॉक्स में भेज दिया जायेगा। जांच के समय पेशेंट या उसके परिजन का मोबाइल नंबर भी लिया जायेगा जिस पर उसे जांच की रिपोर्ट मैसेज कर दिया जाएगा।

जमा कर सकेंगे एडवांस

पेशेंट्स को सुविधा देने के क्रम में हॉस्पिटल मैनेजमेंट एण्ड इंफारमेशन सिस्टम के तहत एमआरडी कार्ड जारी किये जा रहे हैं। अब इस एमआरडी कार्ड को और भी पेशेंट फ्रेंडली बनाने की दिशा में भी पहल की जा रही है। इससे हॉस्पिटल में एडमिट पेशेंट को एक मुश्त राशि एडवांस में जमा करने की सुविधा दी जा रही है। जिससे पेशेंट को जांच की फीस, बेड चार्ज व दूसरे अन्य फीस जमा करने के लिए बार-बार लाइन में नहीं लगना होगा। पेशेंट के डिस्चार्ज के समय बकाया धनराशि पेशेंट को वापस कर दी जाएगी।

वर्जन

हॉस्पिटल को पेशेंट्स फ्रेंडली बनाने के तहत जांच की रिपोर्ट को पहले संबधित डॉक्टर के कंप्यूटर पर भेजे जाने की कवायद की जा रही है। इसके दूसरे चरण में पेशेंट के मोबाइल पर जांच की रिपोर्ट भेजे जाने की योजना है।

डॉ ओपी उपाध्याय, एमएस एसएस हॉस्पिटल बीएचयू