-यूपी बोर्ड के हाईस्कूल व इंटर के एग्जाम्स के डेट की हुई घोषणा

-वहीं सेंटर निर्धारण को लेकर अभी भी हो रहा मंथन

-कोर्स भी अधूरा रहने से स्कूल्स सहित स्टूडेंट्स की बढ़ी टेंशन

VARANASI

यूपी बोर्ड के हाईस्कूल व इंटर की परीक्षाओं के क्8 फरवरी से होने की घोषणा होते ही बोर्ड ऑफिस सहित डीआईओएस ऑफिस की धड़कन बढ़ गई है। क्योंकि अभी तक एग्जाम सेंटर की प्रकिया ही पूरी नहीं हो पाई है। इसको लेकर अभी मंथन ही चल रहा है। जबकि स्कूल्स में स्टूडेंट्स के कोर्स अधूरे हैं, ऊपर से टीचर्स की पंचायत चुनाव में ड्यूटी लगने से उनके साथ-साथ स्टूडेंट्स की भी टेंशन बढ़ गई है। इतना हीं नहीं कई स्कूल्स में अब तक प्रैक्टिकल तक नहीं कराए जा सके हैं। जबकि ख्क् दिसंबर से प्रैक्टिकल एग्जाम होना है। ऐसे में आधी-अधूरी तैयारी के साथ छात्रों को एग्जाम देने के लिए मजबूर होना पड़ेगा।

फ‌र्स्ट वीक तक नो पढ़ाई

सीबीएसई की तर्ज पर इस साल माध्यमिक विद्यालयों का भी न्यू सेशन एक अप्रैल से चल रहा है। इसके बावजूद ज्यादातर स्कूल्स में एडमिशन जुलाई के अंत तक चला। वहीं अक्टूबर-नवंबर में तीज-त्योहारों व साप्ताहिक अवकाशों में करीब बीस दिन छुट्टी में बीत गए। दूसरी ओर ग्राम पंचायत व ग्राम प्रधान के चुनाव में टीचर्स की ड्यूटी लग जाने के कारण नवंबर में पढ़ाई पूरी तरह प्रभावित रही। प्रिंसिपल्स की मानें तो दिसंबर के फ‌र्स्ट वीक तक पढ़ाई बाधित रहने की संभावना है। टीचर्स का कहना है कि यदि दिसंबर के लास्ट व जनवरी के फ‌र्स्ट वीक में ठंड व कोहरे का प्रकोप बढ़ गया तो क्भ् दिन और पठन-पाठन प्रभावित हो सकता है। जबकि नियमानुसार छात्रों को परीक्षा की तैयारी के लिए क्भ् दिन का प्रिपरेशन लीव भी दिया जाना है, ऐसे में पठन-पाठन के लिए सिर्फ जनवरी तक का मौका है।

परीक्षा केंद्रों के निर्धारण का कार्य लगभग पूरा कर लिया गया है। जनपदीय समिति केंद्रों की लिस्ट को अंतिम रूप देने में जुटी हुई है। एग्जाम सेंटर्स की लिस्ट जल्द जारी कर दी जाएगी।

डीआईओएस

अवध किशोर सिंह