टाट पर बैठाकर लिया exam

-परिषदीय स्कूल्स का एनुअल एग्जाम शुरू

-कई जगह बच्चों को बैठने के लिए बेंच-टेबल की व्यवस्था ही नहीं

-इस बार ब्लैक बोर्ड से नहीं उतारना पड़ा सवाल

VARANASI

प्राइमरी व जूनियर हाईस्कूल के बच्चों को आज भी टाट पर ही बैठकर एग्जाम देना पड़ रहा है। यह हाल तब है जबकि यहां सुविधाओं को लेकर तमाम दावे किये जाते हैं। जी हां, यह नजारा शनिवार को बेसिक शिक्षा परिषद से संचालित कई प्राथमिक व उच्च प्राथमिक स्कूल्स के एनुअल एग्जाम में देखने को मिला। परीक्षा से पहले बच्चों को बाकायदा क्वेश्चन पेपर व सादा आंसर कापी अवेलेबल कराई गई। ऐसे में उन्हें इस बार ब्लैक बोर्ड से सवाल नहीं उतारना पड़ा। लेकिन बेंच-कुर्सी के अभाव में ज्यादातर स्कूल्स में बच्चों को टाट पर ही बैठकर एग्जाम देना पड़ा। ऐसे में यहां बच्चे पास-पास बैठकर एग्जाम देते देखे गए।

उड़ाका दल के हाथ खाली

बोर्ड की तर्ज पर डिस्ट्रिक्ट लेवल पर हो रही परिषदीय स्कूल्स की परीक्षा में नकल को रोकने के लिए बीडीओ के नेतृत्व में उड़ाका दल की नौ टीमें गठित की गई हैं। यह अलग बात है कि पहले दिन उड़ाका दल के हाथ खाली रहे। क्लास वन में सिर्फ मौखिक परीक्षा हो रही है। वहीं क्लास टू व थ्री में ख्भ्-ख्भ् अंक की लिखित व मौखिक दोनों, क्लास फोर्थ व फिफ्थ में फ्भ् अंक की लिखित व क्भ् अंक की होगी मौखिक, के अलावा क्लास सिक्स, सेवन व एटर्थ में भ्0 अंकों की सिर्फ लिखित परीक्षाएं ख्फ् मार्च तक चलेंगी।

हिंदी, अंग्रेजी का पेपर रहा कठिन

क्लास टू में हिंदी व क्लास फिफ्थ का अंग्रेजी का पेपर कुछ कठिन रहा। टीचर्स का कहना था कि पर्चा बनाने वालों ने बच्चों के लेवल को ध्यान में नहीं रखा।

इतने हैं रजिस्टर्ड

-क्0क्ब् प्राथमिक स्कूल्स में क्ख्,ख्,ख्म्8 छात्र रजिस्टर्ड

-फ्भ्ब् उच्च प्राथमिक स्कूल्स में ब्0,ब्फ्0 विद्यार्थी रजिस्टर्ड