तापमान का लगातार उतार-चढ़ाव दे रहा बीमारियों को न्योता

बुखार और सर्दी जुकाम के चलते बड़ी संख्या में लोग पहुंच रहे हैं हॉस्पिटल

VARANASI

मौसम लगातार करवट ले रहा है। हालात यह हैं कि सुबह शाम ठंड परेशान कर रही है तो दोपहर में गर्मी। तापमान में आ रहा लगातार उतार चढ़ाव कई तरह की बीमारियों को न्योता दे रहा है। जी हां, यह मौसम बीमारियों के पनपने के लिए मुफीद है। यही कारण है कि लोग वायरल फीवर, सर्दी जुकाम जैसी बीमारियों के चपेट में आ जा रहे हैं। प्राइवेट क्लिनिक से लेकर सरकारी हॉस्पिटल्स में बड़ी संख्या में पेशेंट्स पहुंच रहे हैं। डॉक्टर्स का कहना है कि तापमान में लगातार परिवर्तन सीधे इंसान के इम्यून सिस्टम को प्रभावित करता है। इसी समय वायरस अटैक करके इंसान को बीमारियों से ग्रस्त कर देता है।

न करें लक्षण को नजरअंदाज

सीनियर कंसल्टेंट डॉ पीसी शर्मा बताते हैं कि इन दिनों आने वाला बुखार आम बुखार की तरह ही होता है। पर अगर इसके साथ जरा भी लापरवाही बरती गयी तो यह पेशेंट के लिए खतरनाक साबित हो सकता है। डॉ शर्मा के मुताबिक आज कल के बुखार के साथ गले में दर्द, सर्दी जुखाम, खांसी के भी लक्षण होते हैं। इन दिनों लोग फ्रिज के पानी का इस्तेमाल भी शुरू कर देते हैं जो बीमारी का घर है। पीने वाले को गले में दर्द के साथ तेज बुखार हो जा रहा है। अक्सर लोग इन्हें नजरअंदाज कर देते हैं। जिससे सेकेंडरी इंफेक्शन होने का खतरा बन जाता है।

इन लक्षणों का न करें नजरअंदाज

- शुरुआत में हल्का बुखार और बदन दर्द

-गले में दर्द के साथ खांसी

- सर्दी जुकाम, सिर में दर्द

- आंखों में जलन और लाल होना

- आंखों में लाली और जलन

रखें ध्यान, नहीं होंगे परेशान

-सुबह शाम गर्म कपड़े पहनें

-पीने के लिए ठंडे पानी का इस्तेमाल से परहेज करें

-बच्चों को कोल्ड ड्रिंक्स आदि से दूर रखें

- बहुत ठंडे पानी से नहाने से बचें

- फुल आस्तीन की शर्ट पहनें

ठंड जाकर भी नहीं जा रही है। जिसका नतीजा है कि सुबह शाम ठंड परेशान कर रही है तो दोपहर में धूप गर्म कपड़े उतारने पर मजबूर कर दे रही है। बुधवार को भी मौसम कुछ ऐसा ही रहा। ठंडी हवाएं सन सन कर बहती रहीं। दोपहर बाद से आसमान पर हल्के बादल भी दिखायी देने लगे। जिसका नतीजा रहा है कि ठंड की तासीर और बढ़ गयी। मौसम विज्ञानी वेस्टर्न डिस्टर्बेस को इसका कारण बता रहे हैं। उनका कहना है कि पहाड़ों में हुई बर्फबारी मैदानी भागों में ठंड बढ़ा रही है। बादलों से बूंदे गिरने की भी संभावना है।