- पीएम से पूर्व काशी पहुंचे मुख्य सचिव व डीजीपी ने कार्यक्रम स्थलों की देखी सुरक्षा व्यवस्था

- वीवीआईपी के आगमन रूट, वीआईपी की इंट्री, अतिथियों की इंट्री आदि की जानकारी प्राप्त की

- पीएम के कार्यक्रम के दौरान थ्री टायर चेकिंग व्यवस्था के दिए निर्देश

::: प्वाइंटर :::

15

जुलाई को संसदीय क्षेत्र वाराणसी में पीएम का आगमन लगभग तय

पीएम नरेंद्र मोदी का 15 जुलाई को संसदीय वाराणसी में आगमन तय है। इसे लेकर पूरे शहर में तैयारी शुरू हो गई है, जिसकी समीक्षा करने के लिए रविवार को प्रदेश के मुख्य सचिव राजेंद्र कुमार तिवारी और डीजीपी मुकुल गोयल वाराणसी पहुंच गए। उन्होंने पीएम के संभावित भ्रमण के मद्देनजर कार्यक्रम स्थलों का दौरा कर व्यवस्थाओं को देखा और परखा। श्री काशी विश्वनाथ कॉरिडोर, संपूर्णानंद संस्कृत विश्वविद्यालय के प्रांगण में जनसभा स्थल व रूद्राक्ष कन्वेंशन सेंटर, बीएचयू का निरीक्षण किया। मुख्य सचिव ने लोकार्पण होने वाली परियोजनाओं की मौजूदा स्थिति का ब्लूप्रिंट देखा। कमिश्नर और डीएम को आवश्यक निर्देश दिए। इसी तरह डीजीपी मुकुल गोयल ने पीएम की सुरक्षा को लेकर सीपी, एडीजी, आईजी के साथ मंथन किया।

कमिश्नर ने कार्यक्रमों की रूपरेखा बताई

कमिश्नर दीपक अग्रवाल ने सभी स्थलों पर प्रस्तावित कार्यक्रमों की रूपरेखा से मुख्य सचिव को अवगत कराया। कार्यक्रम स्थलों पर वीवीआईपी के आगमन रूट, वीआईपी की इंट्री, अतिथियों की इंट्री आदि की जानकारी दी। मुख्य सचिव ने व्यवस्थाओं को बेहतर बताया और कहा कि रूद्राक्ष भारत व जापान की मैत्री का विश्वव्यापी संदेश देगा। भ्रमण के दौरान एडीजी बृजभूषण, आईजी एसके भगत, पुलिस कमिश्नर ए सतीश गणेश, डीएम कौशल राज शर्मा, नगर आयुक्त गौरांग राठी सहित अन्य प्रशासनिक एवं पुलिस अधिकारी प्रमुख रूप से उपस्थित रहे।

हर बिंदुओं पर ध्यान दिलाया

स्थलीय भ्रमण के पश्चात मुख्य सचिव और डीजीपी ने सíकट हाउस में अधिकारियों के साथ बैठक कर भव्यता व दिव्यता के साथ त्रुटि रहित पीएम के भ्रमण कार्यक्रम को संपन्न कराने के दिशा निर्देश दिए। मुख्य सचिव ने निर्देशित किया कि सभा स्थल पर पीने के पानी की समुचित व्यवस्था करें। बरसात को ध्यान में रखें कि यदि बरसात होती है, तो सभा स्थल से पानी निकासी ठीक से तत्काल हो। पीएम के सड़क रूट को अच्छे से दुरुस्त करने। जम्पिंग नहीं हो। सड़क किनारे विद्युत खंभों पर बिजली या अन्य तार लटकते नहीं दिखे। सड़कों पर आवारा पशु घूमते-फिरते नहीं होनी चाहिए। प्रत्येक स्थल की बैरिकेडिंग सुदृढ़ हो। अनाधिकृत व्यक्ति का सुरक्षा घेरों में प्रवेश नहीं करना चाहिए। थ्री टायर चेकिंग व्यवस्था की जाए। वीवीआईपी के सड़क भ्रमण के दौरान सड़कों को आमजन के लिए बहुत अधिक पहले से रोका नहीं जाए। आवश्यकतानुसार कम से कम समय ट्रैफिक रोककर वीवीआईपी पास कराएं। इसके लिए आवश्यक टियूनिंग अच्छी रखी जाए। इसके साथ आमजन को अल्टरनेट रूट भी दें। कोविड प्रोटोकॉल का पूरा पालन किया जाए। हर व्यक्ति मास्क जरूर पहने और सोशल डिस्टेंसिंग रहे। पीएम भ्रमण को एक नया चैलेंज के रूप में लें। पहले से रिहर्सल कर ले। काशी का संदेश इस दुनिया में जाता है और उसका प्रभाव भी होता है।