स्मार्ट सिटी से ज्यादा अम्रत में बजट

-देहरादून को अब तक मिल चुका है 57.5 करोड़ रुपया

-वर्ष 16-17 में दून को मिलेगा 250 करोड़ रुपये

-ड्रेनेज, सीवर और पेयजल में सुधार मुख्य बिंदू

DEHRADUN: भले ही स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट में सिटी के एक हिस्से का विकास हो, लेकिन अम्रत सिटी में पूरे सिटी को स्मार्ट किया जाएगा। बजट पर भी नजर डालें तो केंद्र सरकार अम्रत योजना में स्मार्ट सिटी से अधिक बजट देगी। देहरादून की बात करें तो अब तक भ्7.भ् करोड़ का बजट मिल चुका है, वहीं अगले सत्र के लिए ख्भ्0 करोड़ का बजट और मिलने की उम्मीद है।

सभी छह नगर निगम और नैनीताल है शामिल

केंद्र सरकार ने अम्रत योजना के तहत उत्तराखंड की छह नगर निगम को चयनित किया था। इस योजना के तहत सिटी के हिसाब से बजट तय किया जा रहा है। इन सिटी में देहरादून, हरिद्वार, रुड़की, हल्द्वानी, काशीपुर, रुद्रपुर और नैनीताल को इसमें शामिल किया गया है। इस योजना के तहत केंद्र ने अलग-अलग सिटी को बजट देने की व्यवस्था की थी। पहली किश्त सभी सात सिटी के लिए क्फ्फ् करोड़ की केंद्र की ओर से जारी हो चुकी है।

स्मार्ट सिटी में मिलेगा भ्00 करोड़ बजट

स्मार्ट सिटी के लिए शहर को चार जोन में बांटा गया है। इनमें से एक जोन का चयन करके उस हिस्से को स्मार्ट सिटी में बदला जाएगा। इसके लिए केंद्र सरकार पांच साल में भ्00 करोड़ रुपये का बजट देगी।

अम्रत योजना से बदलेगी सिटी की सूरत

अम्रत योजना के तहत देहरादून को अच्छा खासा बजट मिलने वाला है। अभी तक जहां देहरादून के नाम भ्7.भ् करोड़ का बजट मिला है, वहीं इस साल अप्रैल से मई तक ख्भ्0 करोड़ का बजट और मिलने की संभावना है। हर साल काम के मुताबिक बजट मिलने वाला है, जो काफी अधिक होगा।

अम्रत योजना में इन पर होना है काम

-सिटी के ऐसे हिस्से, जहां सीवर नहीं डाली गई, उनमें सीवर लाइन डाली जाएगी।

-पूरे शहर की पेयजल व्यवस्था दुरुस्थ होगी।

-शहर की ड्रेनेज व्यवस्था को सही किया जाएगा, ताकि शहर में पानी की निकासी की समस्या न बनें

-सिटी में ग्रीनरी को लेकर भी काम होंगे। पार्को का सौंदर्यकरण कराया जाएगा

-----

अगले वर्ष ख्भ्0 करोड़ का बजट मिलने की संभावना है। हम इस बजट से सिटी में होने वाले कार्याें का प्लान तैयार कर रहे हैं। अब तक भ्7.भ् करोड़ का बजट मिल भी चुका है। अम्रत योजना से ही हम शहर को स्मार्ट बनाने का प्रयास करेंगे।

-विनोद चमोली, मेयर, नगर निगम देहरादून