-मुख्यमंत्री हरीश रावत ने किया योग महाकुंभ का उद्घाटन

उत्तराखंड की पहचान गंगा, योग और संस्कृत

80 करोड़ की लागत से देवप्रयाग में बनेगा संस्कृ त सेंटर

-30 देशों के 7 सौ से ज्यादा लोगों ने एक साथ किया योग

-विदेश से आए दल को 2022 कुंभ में आने का भी दिया आमंत्रण

HARIDWAR: योग महाकुंभ के उद्धाटन अवसर पर मुख्यमंत्री हरीश रावत ने कहा कि सरकार योग, संस्कृत ओर गंगा को बढ़ावा देने का काम कर रही है। आगामी दिनों में संस्कृत को भी ओर अधिक बढ़ावा देने के लिए देवप्रयाग में 80 करोड़ की लागत से संस्कृत सेंटर का निर्माण कराया जाएगा। उत्तराखंड को पूरा देश गंगा को उदगम स्थल के लिए नहीं बल्कि योग ओर संस्कृत के उदगम स्थल के तौर पर भी जाना जाएगा।

ख्0ख्ख् कुंभ की तैयारी में जुटें

मंगलवार को मुख्यमंत्री हरीश रावत पंतद्वीप मैदान में आयोजित तीन दिवसीय योग महोत्सव के अवसर पर कहा कि आगामी ख्0ख्ख् की कुंभ की तैयारी अभी से की जाएगी। आगामी महाकुंभ को ध्यान में रखते हुए उन्होंने कहा कि चंडी घाट का विस्तार किया जाएगा। साथ ही अजीतपुर तक गंगा में घाट बनाने की योजना भी बनाई जा सकती है। जिसको बनाने में करीब म्0 करोड़ का खर्चा आने का अनुमान है। कहा कि हमें अपनी धरती और संस्कृति से जुड़ना होगा। देवभूमि में गंगा, योग व संस्कृति का महासंगम हो रहा है तो इसे आगे भी जारी रखना होगा।

योगभूमि के रूप में हो विकसित

परमार्थ निकेतन ॠषिकेश के परमाध्यक्ष मुनि महाराज स्वामी चिदानंद सरस्वती ने कहा कि योग महाकुंभ में बड़ी संख्या में लोगों को भाग लेने को प्रेरित किया जा रहा। उन्होंने अर्धकुंभ के सफल आयोजन के लिए राज्य सरकार और मुख्यमंत्री हरीश रावत की सराहना की। योग महाकुंभ में तीस देशों के सात सौ से अधिक लोग योगासन करने पहुंचे हैं। देवसंस्कृति विवि के कुलाधिपति प्रणव पंड्या ने देवभूमि को योगभूमि के रूप में विकसित करने पर बल दिया। स्वामी हरिचेतनानंद, ब्रह्मस्वरूप ब्रह्मचारी ने भी योग महाकुंभ के आयोजन को सरकार और अ‌र्द्धकुंभ मेला प्रशासन को साधुवाद दिया।

विदेशी कलाकारों ने दी प्रस्तुति

इससे पूर्व कार्यक्रम की शुरुआत प्रसिद्ध ड्रम वादक शिवमणि द्वारा ड्रमवादन की प्रस्तुति से हुई। गुरुवार शाम म् बजे से आस्ट्रेलिया, इजरायल व अमेरिका के प्रख्यात कलाकारों द्वारा संगीत प्रस्तुति दी जाएगी। मार्च के प्रत्येक शनिवार व रविवार को प्रात: 7 से 9 बजे तक योग शिविरों का आयोजन किया जाएगा। क्ख् मार्च को पतंजलि विश्वविद्यालय हरिद्वार, क्फ् मार्च को दयानन्द आश्रम ऋषिकेश, क्9 मार्च को गुरुकुल कांगड़ी विश्वविद्यालय हरिद्वार, ख्0 मार्च को उत्तराखण्ड संस्कृत विश्वविद्यालय हरिद्वार, ख्म् मार्च को गुरुकुल महाविद्यालय हरिद्वार तथा ख्7 मार्च को देव संस्कृति विश्वविद्यालय हरिद्वार के विद्याíथयों व योगाचार्यों द्वारा योग का प्रशिक्षण दिया जाएगा।

सीएम ने किया स्मारिका का किया विमोचन

मुख्यमंत्री हरीश रावत ने कहा कि समाज को सशक्त आलोचना की आवश्यकता होती है और संसदीय लोकतंत्र में समालोचना का विशेष महत्व है, दूसरे के विचारों का सम्मान करना ही लोकतंत्र का सम्मान है और पत्रकारिता हमारे समाज का ऐसा दर्पण है जिसमें सभी को अपनी छवि देखनी चाहिये, लेकिन पाठक की टिप्पणी पत्रकारिता के लिये सबसे बड़ी चुनौती है। वे आज बाईपास मार्ग स्थित एक होटल में प्रेस क्लब के तत्वावधान में आयोजित विचार गोष्ठी को मुख्य अतिथि के रूप में संबोधित कर रहे थे।

प्रेस क्लब द्वारा प्रकाशित स्मारिका का विमोचन करते हुए उन्होंने कहा कि समाज और राष्ट्र निर्माण में लेखनी का विशेष महत्व है और हरिद्वार की रचनात्मक पत्रकारिता का वे सम्मान करते हैं। इसके बाद सीएम ने एसएमजेन कॉलेज के वाíषकोत्सव में भाग लिया।