- चकराता राजमार्ग पर दारागाड़ के पास यात्री बस खाई में गिरी, 10 की मौत

-बस दुर्घटना में सवार 40 यात्रियों को चोटें आई, 15 की हालत गंभीर

DEHRADUN/TUNI: मंगलवार का दिन 10 बस यात्रियों के लिए काला दिन बनकर आया। हिमाचल सीमा से लगे राज्य के सीमावर्ती इलाके त्यूणी से दून आ रही ओवरलोडेड और ओवरस्पीड यात्री बस चकराता राजमार्ग पर दारागाड़ के पास अनियंत्रित होकर गहरी खाई में गिर गई। बस में सवार पांच महिलाओं समेत 10 यात्रियों की मौत हो गई, जबकि 40 अन्य घायल हो गये और 15 की हालत गंभीर बताई जा रही है। बस के दुर्घटनाग्रस्त होने पर सीएम सहित तमाम मंत्रियों व जनप्रतिनिधियों को शोक जताया है।

मची चीख-पुकार

मंगलवार सुबह करीब नौ बजे कथियान सेवा की प्राइवेट बस त्यूणी से देहरादून के लिए रवाना हुई। करीब दस बजे जैसे ही बस त्यूणी चकराता राजमार्ग पर दारागाड़ के पास पहुंची, तभी अनियंत्रित होकर खाई में जा गिरी। इससे यात्रियों की चीख पुकार मच गई। स्थानीय लोगों की सूचना पर त्यूणी के तहसीलदार केडी जोशी टीम समेत मौके पर पहुंचे और ग्रामीणों की मदद से बचाव अभियान शुरू किया। हादसे में छह लोगों की मौके पर ही मौत हो गई, जबकि चार घायलों ने सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र त्यूणी व एमएच चकराता में उपचार के दौरान दम तोड़ दिया। घटनास्थल से 44 घायलों को निजी वाहनों से सीएचसी त्यूणी तक पहुंचाया गया। जहां कर्मचारी न होने से नाराज लोगों ने जमकर हंगामा काटा।

मरने वालों में शामिल

-देवेंद्र (20) पुत्र जटिया निवासी बागी त्यूणी

-खुशीराम (27) पुत्र ससकू दास निवासी रिखाड़ चकराता

-बोटो देवी पत्नी तिलकराम ब्योंदरा (36)

- चैतराम (55) पुत्र गंगराम निवासी ब्योंदरा त्यूणी

- चंद्रा पुत्री (20) पुत्री कलिया निवासी कूना त्यूणी

-किशन चंद रमोल्टा (26) पुत्र भाग सिंह निवासी सोलन हिमाचल

-केडो देवी (40) पत्नी संतू निवासी बागनी त्यूणी

-रंजना (22) पत्नी खुशीराम रिखाड़ चकराता

-सेवक सिंह (70) पुत्र रणिया कूना त्यूणी

- सुंदला (60) पत्‍‌नी मेहर चंद निवासी मुंदोल त्यूणी

36 सीट, सवार थे 50 यात्री

बताया जा रहा है कि 36 सीटर बस में 50 सवारियां मौजूद थी और बस की छत पर भी जमकर सामान लदा हुआ था। तहसील प्रशासन ने प्रथम दृष्टया जांच में हादसे की प्रमुख वजह ओवरलो¨डग माना है। एआरटीओ रत्‍‌नाकर सिंह ने बताया कि जांच में पता चला कि बस ओवरस्पीड भी थी।

रेस्क्यू हेलीकॉप्टर भटका

बताया जा रहा है कि घायलों के उपचार के लिए राज्य सरकार ने देहरादून से हेलीकॉप्टर के जरिये चिकित्सकों की टीम सीएचसी त्यूणी भेजी, लेकिन हेलीकॉप्टर के रास्ता भटकने की वजह से यह टीम दोपहर बाद पहुंची, तब तक घायलों को वहां से रेफर किया जा चुका था।

बीटेक के दो छात्रों की मौत

NUSSOORIE: धनोल्टी घूमने जा रहे बीटेक के छात्रों की सड़क हादसे में मौत हो गई। उनका एक साथी छात्र गंभीर रूप से जख्मी हो गया। मृतक दोनों छात्र मेरठ के रहने वाले थे। छात्र देहरादून में एक प्राइवेट यूनिवर्सिटी में पढ़ाई कर रहे थे। हादसा सोमवार रात्रि मसूरी-धनोल्टी मार्ग पर हुआ। मसूरी थाना पुलिस के अनुसार तीनों छात्र आई-क्0 से धनोल्टी जा रहे थे। रास्ते में मसराना के पास उनकी कार असंतुलित होकर करीब ब्00 मीटर गहरी खाई में जा गिरी। आईटीबीपी की मदद से रेस्क्यू कर छात्रों को निकाला गया। मृत छात्रों की पहचान करन वालिया (ख्0) पुत्र डीएस वालिया व निवेश कुमार उर्फ निशांत (ख्भ्) पुत्र मनोज कुमार वाष्र्णेय (दोनों निवासी सरस्वती लोक मेरठ) के रूप में की गई। घायल छात्र मयंक मक्कड़ (ख्0) पुत्र एचएस मक्कड़ निवासी चमन विहार सहारनपुर रोड देहरादून का रहने वाला है।

सीएम ने दिए निर्देश

सीएम हरीश रावत ने बस दुर्घटना पर गहरा दु:ख व्यक्त किया है। उन्होंने दिवंगतों की आत्मा की शांति एवं दु:ख की इस घड़ी में उनके परिजनों को धैर्य प्रदान करने के साथ ही घायलों की शीघ्र स्वास्थ्य लाभ की कामना की है। सीएम ने जिला प्रशासन को निर्देश दिए हैं कि मृतकों के परिजनों व घायलों को शीघ्र अनुमन्य राहत राशि उपलब्ध करायी जाए।