उद्योगों के लायक बेहतर माहौल को परखने वाली इज ऑफ डूइंग बिजनेस रैकिंग में पहुंचा चौथे नंबर पर

-23 वें नंबर से पहले नंबर पर लगाई थी उत्तराखंड ने जुलाई में छलांग

-तेलंगाना, आंध्र और गुजरात के बाद है अब उत्तराखंड की पोजीशन

DEHRADUN: कहते हैं सफलता के शिखर पर पहुंचना आसान है, पर वहां टिकना उतना ही मुश्किल है। उत्तराखंड के साथ ऐसा ही कुछ हुआ है। उद्योगों के लायक बेहतर माहौल को परखने वाली इज ऑफ डूइंग बिजनेस की ताजा रैंकिंग में उत्तराखंड से उसकी पहले नंबर की हैसियत छिन गई है। वह धड़ाम से गिरकर अब चौथे नंबर पर आ गया है। तेलंगाना अब पहले नंबर पर है। इस स्थिति ने राज्य सरकार के उस दावे की भी हवा निकाल दी है, जिसमें कहा जा रहा था कि उत्तराखंड पहले नहीं, तो दूसरे नंबर पर तो अपनी स्थिति बनाकर रखेगा।

ख्फ् से पहले नंबर पर पहुंचा था राज्य

व‌र्ल्ड बैंक के स्तर पर तैयार कराए जाने वाली इस रैंकिंग में पिछले साल उत्तराखंड पूरे देश में ख्फ्वें नंबर पर था। बेहतरीन प्रदर्शन करते हुए उत्तराखंड ने इस वर्ष जुलाई में पहला नंबर हासिल कर लिया था। भारत सरकार के इंडस्ट्रीज पॉलिसी एंड प्रमोशन डिपार्टमेंट ने जो ताजा रैंकिंग जारी की है, उसमें इस बार तेलंगाना राज्य पहले नंबर पर है। इसके बाद आंध्र और फिर गुजरात का नंबर है।

फ्फ्8 पैरामीटर्स लेते हैं इम्तिहान

इज ऑफ डूइंग बिजनेस के तहत पूरी प्रक्रिया का हिस्सा बनने के लिए पहले 98 पैरामीटर्स तय थे, मगर अब फ्फ्8 के आधार पर राज्यों के दावों की परख होती है। उद्योगों लायक संबंधित राज्य में मूलभूत सुविधाओं की स्थिति से लेकर कानून-व्यवस्था, मानकों का सरलीकरण, ई-मोड, सिंगल विंडो सिस्टम आदि तमाम बिंदुओं पर आंकलन किया जाता है।

निवेश के लिए बनाए रखनी होगी पोजीशन

-अपेक्षाकृत नवोदित राज्य उत्तराखंड को निवेश को प्रोत्साहित करने के लिए शानदार प्रदर्शन बरकरार रखना होगा। पहले नंबर पर यदि पोजीशन बरकरार रहती, तो जाहिर तौर पर राज्य में निवेश को और प्रोत्साहन मिलता। हालांकि चौथे नंबर पर आने के बावजूद उत्तराखंड अंकों में बहुत नहीं पिछड़ा है। उसके और तेलंगाना के बीच सिर्फ दो-ढाई अंकों का अंतर है।

वर्जन

-अभी फाइनल रैंकिंग तय नहीं हुई है, इसलिए कठिन प्रतिस्पर्धा बाकी है। राज्यों की स्थिति ऊपर नीचे होती रहती है, लेकिन मैं मानता हूं कि ये बड़ी बात है कि उत्तराखंड को 90 प्लस प्वाइंट मिल रहे हैं। हमारी प्रतिस्पर्धा स्थापित राज्यों से है, इसके बावजूद हम अच्छा कर रहे हैं। ये अच्छी स्थिति है।

-पंकज गुप्ता, प्रेजीडेंट, इंडस्ट्रीज एसोसिएशन ऑफ उत्तराखंड।

-सीएम हरीश रावत की अगुवाई में राज्य ने उद्योगों लायक शानदार स्थिति बनाने में कामयाबी हासिल की है। ख्फ् वें स्थान से पहले नंबर पर आना आसान नहीं था। चौथा नंबर आना बुरा नहीं है। पहले नंबर पर आने की कोशिश जारी रहेगी।

-सुरेंद्र कुमार, मीडिया इंचार्ज, सीएम।