- यूपीएससी ने जारी किया कम्बाइंड डिफेंस सर्विसेज एग्जाम का नोटिफिकेशन

- 5 दिसंबर तक कर सकते हैं अप्लाई, देश के 42 शहरों में ऑर्गनाइज होगा एग्जाम

DEHRADUN: यूनियन पब्लिक सर्विस कमीशन (यूपीएससी) ने कम्बाइंड डिफेंस सर्विसेज एग्जाम के लिए नोटिफिकेशन जारी कर दिया है। एग्जाम इंडियन मिलिट्री एकेडमी देहरादून (आईएमए), इंडियन नेवल एकेडमी एझिमाला (आईएनए), इंडियन एयर फोर्स एकेडमी हैदराबाद(आईएफए) और ऑफिसर्स ट्रेनिंग एकेडमी चैन्ने (ओटीए) के जनवरी और अप्रैल ख्0क्म् में स्टार्ट होने वाले सेशन के लिए ऑर्गनाइज किया जाएगा। एग्जाम क्भ् फरवरी को देश के ब्ख् शहरों में कंडक्ट कराया जाएगा। कैंडिडेट्स भ् दिसंबर रात क्ख् बजे से पहले तक ऑनलाइन अप्लाई कर सकते हैं।

ब्ख् सेंटर में एग्जाम कंडक्ट कराया जाएगा

सीडीएस एग्जाम के जरिए कैंडिडेट्स सेना में डायरेक्ट ऑफीसर रैंक पर तैनाती पाते हैं। सीडीएस एग्जाम को यूनियन पब्लिक सर्विस कमीशन (यूपीएससी) ऑर्गनाइज करता है। एग्जाम जनवरी और अप्रैल ख्0क्म् के सेशन में फीमेल कैंडिडेट्स के क्ख् नॉन टेक्निकल पदों समेत ब्म्ब् पदों के लिए क्भ् फरवरी, ख्0क्भ् को देशभर के ब्ख् सेंटर्स में एग्जाम कंडक्ट कराया जाएगा।

सभी ग्रैजुएट अप्लाई कर सकते हैं

आईएमए देहरादून और ओटीए चैन्नई के लिए सभी ग्रैजुएट अप्लाई कर सकते हैं, जबकि आईएनए के लिए केवल इंजीनियरिंग में ग्रैजुएट और आईएफए के लिए कोई भी ऐसे ग्रैजुएट्स जो ट्वेल्थ में पीसीएम सब्जेक्ट से पास आउट हों अप्लाई कर सकते हैं।

----------------------------

यह है फीस ब्यौरा

अप्लाई करने के लिए फीस ख्00 रुपए है, जो किसी भी स्टेट बैंक ब्रांच में जमा कराया जा सकता है। नेट बैंकिंग के जरिए भी अप्लाई किया जा सकता है। फीमेल और एससी, एसटी कैंडिडेट्स के लिए कोई फीस लागू नहीं है।

इंपोर्टेट हाईलाइट्स

- एग्जाम के लिए केवल ऑनलाइन अप्लाई किया जाएगा।

- कैंडिडेट्स भ् दिसंबर को रात क्क्:भ्9:भ्9 बजे तक अप्लाई कर सकते है।

- एप्लिकेशंस के वैरिफिकेशन के तीन हफ्ते बाद ई-एडमिट कार्ड जारी होगा।

- एग्जाम में निगेटिव मार्किंग होगी।

- एग्जाम टाइम पर ओएमआर शीट फिल करने के लिए केवल ब्लैक बॉल पेन ही मान्य होगा।

- एग्जाम के लिए एप्लिकेंट्स क्वॉलिफिकेशन के सभी प्वॉइंट्स को चेक कर लें

- क्वॉलिफिकेशन में कमी पाए जाने पर कभी भी एडमिशन कैंसिल किया जा सकता है।

- किसी भी प्रॉब्लम पर कमीशन की हेल्प लाइन पर संपर्क किया जा सकता है।

-हेल्प लाइन वर्किंग डेज में मार्निग क्0 से शाम भ् बजे के बीच 0क्क्-ख्फ्फ्8भ्ख्7क्, ख्फ्फ्8क्क्ख्भ्, ख्फ्098भ्ब्फ् पर संपर्क किया जा सकता है।

-------------------------------

संस्थानों में वैकेंट सीट्स

संस्थान पद सेशन

आईएमए, देहरादून - ख्00- जनवरी, ख्0क्म्

आईएनए, एझिमाला - ब्भ्- जनवरी, ख्0क्म्

आईएफए, हैदराबाद - फ्ख्- जनवरी, ख्0क्म्

ओटीए, चैन्ने - क्7भ्- अप्रैल, ख्0क्म्

ओटीए, चैन्ने - क्ख् (नॉन टेक्निकल फीमेल)- अप्रैल, ख्0क्म्

------------------------------

इन सेंटर्स पर होगा एग्जाम

अगरतला, गंगटोक, पणजी, अहमदाबाद, हैदराबाद, पटना, पोर्ट ब्लेयर, इलाहाबाद, इंफाल, ऐजावल, ईटानगर, रायपुर, बंगलुरू, जयपुर, रांची, बरेली, जम्मू, संभलपुर, भोपाल, जोरहाट, शिलोंग, चंडीगढ़, कोचि, शिमला, चैन्ने, कोहिमा, श्रीनगर, कटक, कोलकाता, थिरुअंतपुरम, देहरादून, लखनऊ, दिल्ली, मदुरै, तिरुपति, धरवार, मुंबई, उदयपुर, डिसपुर, नागपुर और विशाखापत्तनम।

-----------------------------

यह एग्जाम का पैटर्न

आईएमए, आईएमए और आईएफए के लिए फ्00 मा‌र्क्स के लिए एग्जाम होगा। इसमें इंग्लिश, जनरल नॉलेज और मैथेमैटिक्स के क्00-क्00 मा‌र्क्स के दो-दो घंटे के एग्जाम होंगे। जबकि ओटीए के लिए केवल इंग्लिश और जनरल नॉलेज का एग्जाम होगा।

--------------------------