-गाडि़यों की एडवांस बुकिंग का सिलसिला जारी

-चारधाम संयुक्त यात्रा रोटेशन समिति की दर्जनों बसें बुक

-पहले सप्ताह के लिए पांच दर्जन से अधिक बसों की एडवांस बुकिंग

DEHRADUN: जून ख्0क्फ् की आपदा के बाद पर्यटकों व यात्रियों के लिए जूझ रहे उत्तराखंड के लिए खुशखबरी है। इस बार पिछले तीन सालों की तुलना में बेहतर रिस्पांस मिलने की उम्मीद है। इस बात की तस्दीक खुद देशभर के यात्री कर रहे हैं, जो यात्रा शुरू होने से पहले ही लगातार पूछताछ में लगे हैं। खास बात यह है कि चारधाम संयुक्त यात्रा रोटेशन समिति की केवल मई के पहले सप्ताह के लिए अब तक पांच दर्जन से अधिक बसों की एडवांस बुकिंग हो चुकी है। समिति को भरोसा है कि इस बार चारधाम यात्रा के लिए पहुंचने वाले यात्रियों की संख्या तीन सालों में बेहतर रहेगी।

नौ मई से यात्रा की शुरुआत

नौ मई से विश्व प्रसिद्ध उत्तराखंड चारधाम यात्रा की शुरुआत हो जाएगी। इसके लिए सरकार के स्तर से तैयारियां शुरू हो चुकी हैं। दिलचस्प यह है कि जून ख्0क्फ् की आपदा के बाद इस बार पहला मौका दिख रहा है, जब यात्रियों की आमद की खासी तादाद देखी जा रही है।

राजस्थान, गुजरात, महाराष्ट्र व बंगाल आगे

इस बार समिति में नौ बस कंपनियों के करीब क्ख्00 से अधिक बसों के बेड़े शामिल हैं। हालांकि पहले भी नौ बस कंपनियों का बड़ा बेड़ा हुआ करता था, लेकिन तीन सालों तक दो बस कंपनियां बाहर रही। इस बार के बस बेड़े को देखते हुए अभी से ही यात्रियों की एडवांस बुकिंग हो रही है। समिति को सबसे ज्यादा बुकिंग के ऑर्डर राजस्थान, बंगाल, गुजरात और महाराष्ट्र से मिल रही हैं। अब तक मई के पहले सप्ताह के लिए म्0 से अधिक बसों की बुकिंग पूरी हो चुकी हैं। चारधाम यात्रा संयुक्त रोटेशन समिति के प्रभारी मदन कोठारी के अनुसार अबकी बार यात्रियों की तादाद बेहतर रहने की उम्मीद है। बताया गया है कि सभी नौ मोटर यूनियनों के वेब साइड, फोन नंबरों से यात्री बसों की बुकिंग व चारधाम यात्रा पर सुविधाओं से संबंधित सवाल कर रहे हैं।

मई में बुकिंग की डिमांड

समिति के मुताबिक चारधाम यात्रा के लिए यात्री सबसे ज्यादा मुफीद वक्त क्ख् मई से लेकर मई आखिरी सप्ताह तक मान रहे हैं। इसी दौरान सबसे ज्यादा बुकिंग मांगी जा रही है। बाकायदा यात्रियों की पूछताछ जनवरी से जारी है। ज्यों-ज्यों तारीख नजदीक आ रही हैं, हर रोज सैकड़ों इनक्वारीज समिति के पास पहुंच रही है।

क्ब् को समिति की बैठक

चारधाम संयुक्त यात्रा रोटेशन समिति की बैठक आगामी क्ब् मार्च को ऋषिकेश में आयोजित होनी प्रस्तावित है। जिसमें कार्यकारिणी के गठन पर मुहर लगने के साथ ही बसों के संचालन की तिथि, बसों की लॉटरी पर फाइनल टच दिया जाएगा। समिति के मुताबिक इसी दिन गढ़वाल कमिश्नर से भी समिति का एक प्रतिनिधिमंडल सरकार से सहयोग की उम्मीद को लेकर मुलाकात करेगा।

किराए पर क्ब् मई को लगेगी मुहर

समिति हालांकि पहले ही कह चुकी है कि ख्0क्फ् की यात्रा के दौरान निर्धारित किराया ही इस बार रखने की तैयारी है। लेकिन क्ब् मई को एक बार फिर से समिति की बैठक में आखिरी मुहर लगेगी।

::कपाट खुलने की तारीखें::

-नौ मई को गंगोत्री, यमुनोत्री और केदारनाथ धाम के कपाट खुलेंगे।

-जबकि क्क् मई को भगवान बद्रीविशाल के कपाट खुलेंगे।