- काउंसिल के आईएएसी (12वीं) और आईसीएससीई (10वीं) का रिजल्ट होगा जारी

- छह मई को दोपहर तीन बजे जारी होगा काउंसिल का रिजल्ट

DEHRADUN: काउंसिल फॉर द इंडियन स्कूल सर्टिफिकेट एग्जामिनेशन (सीआईएससीई) के आईएससी (12वीं) और आईसीएससी (10वीं) बोर्ड एग्जामिनेशन के रिजल्ट का इंतजार खत्म होने को है। काउंसिल छह मई को बोर्ड रिजल्ट डिक्लेयर करेगी। स्टूडेंट्स अपना रिजल्ट इंटरनेट व एसएमएस के जरिये प्राप्त कर सकेंगे। रिजल्ट काउंसिल की वेबसाइट www.cisce.org पर भी अपलोड किया जाएगा।

यूनिक आईडी से मिलेगा रिजल्ट

काउंसिल की रिजल्ट जारी करने को लेकर जारी जानकारी के मुताबिक स्कूल लेवल और इंडीवीजुअल लेवल पर रिजल्ट डिक्लेयर किया जाएगा। स्कूल को प्रिंसिपल के लॉगइन आईडी और पासवर्ड एंटर कर रिजल्ट प्राप्त होगा। वहीं स्टूडेंट्स लेवल पर इंडीवीजुअली रिजल्ट प्राप्त करने के लिए स्टूडेंट्स को अपनी यूनिक आईडी और कैपचा वेबसाइट पर दर्ज करना होगा। इसके बाद स्टूडेंट्स रिजल्ट एक्सेस कर सकेंगे।

एसएमएस से भी मिलेगा रिजल्ट

एसएमएस से रिजल्ट पाने के लिए आईएससी (क्ख्) और आईसीएससी (क्0वीं) के स्टूडेंट्स को अपना यूनिक आईडी नंबर मोबाइल पर टाइप कर 09ख्ब्808ख्88फ् नंबर पर भेजना होगा। इसके बाद स्टूडेंट्स की मा‌र्क्स डिटेल्स रिजल्ट के रूप में मोबाइल पर एसएमएस के माध्यम से प्राप्त हो जाएगी।

दो हफ्ते पहले जारी हो रहा रिजल्ट

काउंसिल इस बार दो हफ्ते पहले रिजल्ट जारी कर रही है। इसके पीछे काउंसिल द्वारा इवैल्युएशन के समय अपनाए गए क्लाउड सिस्टम और खास सॉफ्टवेयर का अपनाया जाना है। काउंसिल ने इस बार ओराइन सॉल्युशन कंपनी द्वारा डेवलप किए गए लाइव इंक करेक्टर रिकॉग्निशन (एलआईसीआर) तकनीक के जरिए इवेल्युएशन प्रक्रिया को अंजाम दिया। इसी कारण काउंसिल ने घोषित तिथि से पहले ही रिजल्ट तैयार करने की प्रक्रिया पूरी ली। यही कारण है कि इस बार दो हफ्ते पहले रिजल्ट जारी किया जा रहा है। किसी भी परेशानी के लिए काउंसिल की हेल्पलाइन 0ख्ख्-म्7ख्ख्म्क्0म् पर संपर्क किया जा सकेगा।

वर्जन----्र

इस बार हाईटेक तरीके से एग्जामिनर के दिए गए नंबर का इवैल्युएशन किया गया था। यही कारण है कि इस बार रिजल्ट जल्दी डिक्लेयर किया जा रहा है। आने वाले वक्त में इसका सीधा लाभ स्टूडेंट्स को होगा। स्कूल या स्टूडेंट्स किसी कन्फ्यूजन पर काउंसिल की हेल्पलाइन पर संपर्क कर सकते हैं।

----- डा। एससी बियाला, प्रिंसिपल, कैंब्रियन हॉल स्कूल