डेंगू के आगे निकला स्वास्थ्य महकमे का दम, दिवाली का कर रहा इंतजार

पटाखों के जलाने से टाइगर के खात्मे का दावा

DEHRADUN: दून के स्वास्थ्य महकमे को इस बार दिवाली का बेसब्री से इंतजार है। स्वास्थ्य महकमे का दावा है कि दिवाली में फोड़े जाने वाले पटाखों के धुंए से टाइगर का खात्मा हो जाएगा। इस दावे से स्वास्थ्य महकमे की कार्यप्रणाली पर सवाल खड़े होने लगे हैं।

पटाखे या नेचुरल फॅागिंग

टाइगर के खात्मे के लिए भले ही नगर निगम और स्वास्थ्य विभाग का अभियान जोर शोर से चल रहा हो। साथ ही शहर के लगभग सारे वार्ड नगर निगम ने फॉगिंग कर कवर कर लिए हों। लेकिन अब स्वास्थ्य महकमा दिवाली का बेसब्री से इंतजार कर रहा है। दिवाली में फोड़े जाने वाले पटाखों से ही टाइगर का दिवाला निकालने का दावा किया जा रहा है। स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों की मानें तो पटाखों से निकलने वाले धुंओं से आसपास के मच्छर मर जाते हैं। विभाग का कहना है कि फॉगिंग का कार्य साथ साथ चलता रहेगा। साथ ही स्वास्थ्य विभाग का दावा है कि जिस तरह से पिछले कई दिनों से डेंगू के मरीजों का आने का आंकड़ा कम हुआ है। उससे साफ है कि आने वाले समय में डेंगू का असर कम होता जाएगा। लेकिन जिस तरह से अब स्वास्थ्य महकमे ने दिवाली में होने वाले पटाखों के धुंए के असर से डेंगू के मच्छरों के खात्मे पर उम्मीद लगाई है। इससे स्वास्थ्य महकमे पर सवाल खडे़ होने लगे हैं। स्वास्थ्य विभाग के डेंगू के प्रकोप को रोक पाने में अब तक नाकामयाब होने से महकमे की कार्यप्रणाली पर भी सवाल खड़े होने लगे हैं। पर्यावरण विशेषज्ञों ने स्वास्थ्य विभाग के इस प्रकार की बातों पर सवाल खड़ा किया है। साथ ही कई मायनों में इस तरह के तथ्यों को हास्यास्पद बताया है।

डेगूं के अब तक के आंकड़े

क्भ्9ब् उत्तराखंड में अब तक डेंगू के मरीज

क्क्क्7 देहरादून

क्0क् नैनीताल

फ्म्भ् हरिद्वार

क्क् पौड़ी

म्9 यूपी से आए केस

क्म्म्फ् कुल

डेंगू से मौत

ख् देहरादून से

दून अस्पताल में डेंगू के वार्ड- फ्

टोटल बेड- फ्7

भर्ती मरीज- फ्0

पटाखों से निकलने वाले धुंएं से मच्छर मर जाते हैं। इसलिए उम्मीद है कि दिवाली के बाद मच्छरों की संख्या कम हो जाएगी। इसके बाद काफी असर देखने को मिल सकता है।

डॉ। वाईएस थपलियाल, प्रभारी सीएमओ

नबंबर तक जारी रहेगा असर

राजधानी में टाइगर का प्रकोप भले ही कम न हुआ हो, लेकिन राहत की बात यह है कि मरीजों के अनुपात में कमी देखने को मिल रही है। साथ ही दीवाली तक अभी टाइगर के अटैक की संभावनाएं बनी हुई है। जिसके लिए स्वास्थ्य विभाग और नगर निगम अभी भी अपने अभियान में लगा हुआ है। एक्सपर्ट्स की मानें तो नवबंर तक अभी डेंगू का डर बना हुआ है।