- पब्लिक बोली, डेंगू से निपटने में स्वास्थ्य महकमा रहा फेल

- शहर में लगातार पैर पसार रहा डेंगू और जिम्मेदार लापरवाह

DEHRADUN: डेंगू के चपेट में करीब करीब पूरा दून है, लेकिन डेंगू से निपटने के लिए स्वास्थ्य विभाग और नगर निगम अभी तक संजीदा नजर नहीं आ रहा। डेंगू के मरीजों की संख्या 7ख्9 तक पहुंच चुकी है और अभी भी स्वास्य विभाग और नगर निगम एक दूसरे पर आरोप-प्रत्यारोप लगा रहे हैं। नगर निगम पर आरोप है कि वह शहर में फॉगिंग की पर्याप्त व्यवस्था नहीं है और स्वास्थ्य विभाग डेंगू पर लगाम लगाने व जनजागरूकता के मोर्चे पर कमजोर साबित हुआ है।

आम आदमी में खौफ

आम आदमी की बात करें तो उसे डेंगू का खौफ सता रहा है। आईनेक्स्ट ने कई इलाकों में जाकर लोगों से उनके इलाकों में डेंगू की रोकथाम के लिए किए गए उपायों के बारे में जानने की कोशिश की तो इस दौरान भी लोग नगर निगम और स्वास्थ्य विभाग पर आरोप लगाते दिखे। लोगों का साफ कहना है कि स्वास्थ्य विभाग जिस तरह से डेंगू महामारी का रूप ले रहा है उस तरह से सक्रिय नजर नहीं आ रहा। लोगों ने कहा कि ऐसे हालातों में स्वयंसेवी संस्थाओं को भी लोगों को जाकरूक करने के लिए आगे आना चाहिए।

-प्रशासन द्वारा अभी तक डेंगू की रोकथाम के लिए जो प्रयास किए जाने चाहिए थे उसमें वह असफल रहा है। ऐसे में स्वयं सेवी संस्थाओं को आगे आना चाहिए।

मधु जैन- विजय पार्क

-सरकार डेंगू को लेकर कतई गंभीर नहीं है। सरकार को चाहिए कि हर स्कूल में छिड़काव और फॉगिंग की जाए, जिससे मासूम बच्चों तक डेंगू नहीं पहुंचे।

मालिनी जिंदल -किशननगर

डेंगू का आंकड़ा लगातार बढ़ता जा रहा है, लेकिन सरकारी स्तर पर किए गए प्रयास नाकाफी हैं। ऐसा ही रहा तो यह आंकड़ा जल्द ही हजार की संख्या को पार कर जाएगा।

इंद्रेश गुप्ता - गढ़ी कैंट

वीआईपी कॉलोनी में ही सुनने में आ रहा है कि फॉगिंग कराई जा रही है। गरीब बस्तियों और ज्यादा प्रभावित स्थानों पर फॉगिंग समय पर नहीं हो रही है, जिससे डेंगू लगातार फैल रहा है।

कविता चौहान- श्रीदेवसुमननगर

क्षेत्रीय पार्षद तो बेहतर काम कर रहे हैं, समय पर छिड़काव और फॉगिंग कार्य कराया जाता है, लेकिन साधन प्रर्याप्त न होने के कारण कुछ कमी रह जाती है।

सुरेश कुमार-कुम्हार मंडी

-सरकार के साथ साथ जनता को भी जागरूक होना पड़ेगा। सरकार के भरोसे रहने से काम नहीं चलेगा। तभी इस गंभीर बीमारी पर काबू कर पाएंगे।

राज अरोरा-टैगौर कॉलोनी