गन्ना किसानों में जबरदस्त रोष

ROORKEE: नये पेराई सत्र के भुगतान को जारी धनराशि से गन्ना समितियां अपना पूरा कर्ज वसूल रही हैं, जिसको लेकर गन्ना किसानों में जबरदस्त रोष हैं, किसानों ने आनुपातिक रूप से ही कर्ज वसूलने की बात कर रहे हैं। इस समय चीनी मिलों ने नये पेराई सत्र का भुगतान शुरू कर दिया है। गन्ना समितियों में भुगतान पहुंचने के साथ ही समितियां पहले अपना पूरा कर्ज वसूलने में लग गई है।

किश्तों के रूप में वसूलेंगे

यदि किसी किसान ने गन्ना समिति से क्ख् हजार का कर्ज लिया हैं और उसका क्ब् हजार का भुगतान हुआ है तो गन्ना समितियों की ओर से केवल ख् हजार का ही भुगतान किसान के खाते में भेजा हैं। क्ख् हजार रुपये का कर्ज वसूल कर लिया है। किसान महकार सिंह, सुलेमान आदि ने बताया कि गन्ना समितियां सरासर गलत कर रही हैं। गन्ना समितियां या तो किसानों का पूरा भुगतान ही दिलाएं या फिर किसानों से बकाया किश्तों के रूप में वसूल किया जाएगा।

सहायक गन्ना आयुक्त से भी शिकायत

इस समय किसानों को सबसे अधिक धनराशि की आवश्यकता हैं। किसान नेता पदम सिंह रोड, जमील अहमद आदि ने बताया कि इस बाबत उन्होंने सहायक गन्ना आयुक्त से भी शिकायत की हैं कि किसानों से एक मुश्त कर्ज की वसूली ना की जाए। दूसरी ओर इकबालपुर एवं लक्सर गन्ना समिति के सचिव प्रदीप कुमार ने बताया कि गन्ना समितियां पहले से ही शुरु के भुगतान से ही अपना कर्ज वसूल कर लेगी हैं। बाद में कर्ज की वसूली कर पाना मुश्किल होता हैं।