-गेस्ट टीचरों को सरकार ने दी राहत

-शिक्षकों को 31 मार्च 2017 तक नियुक्ति मिलेगी

DEHRADUN: लंबे समय से आंदोलनरत गेस्ट टीचर्स को अब सरकार ने राहत दी है। प्रदेश सरकार ने सूबे के राजकीय माध्यमिक विद्यालयों में सहायक अध्यापकों के खाली पदों पर उन्हें अनुबंध पर नियुक्ति देने के आदेश सोमवार को जारी किए। आदेश के मुताबिक कहा गया है कि इन शिक्षकों को फ्क् मार्च ख्0क्7 तक नियुक्ति मिलेगी।

कोर्ट के आदेश से हाथ धोना पड़ा था

लिखित परीक्षा से सिलेक्ट एलटी शिक्षकों को नियुक्ति देने के हाईकोर्ट के आदेश के बाद सूबे के सरकारी माध्यमिक विद्यालयों में कार्यरत करीब चार हजार गेस्ट टीचर्स स्वत: ही हट गए थे। इसके बाद गेस्ट टीचर्स नियुक्ति की मांग को लेकर आंदोलन पर डटे रहे। हालांकि पिछले दिनों सीएम हरीश रावत ने भी गेस्ट टीचरों को नियुक्ति देने के लिए शिक्षा विभाग को निर्देश दिए थे। लेकिन सोमवार को शासन ने इस बावत आदेश जारी कर दिए। आदेश में कहा गया है कि सरकारी माध्यमिक विद्यालयों में रिक्त पदों पर अनुबंध के आधार पर अतिथि शिक्षकों को नियुक्ति दी जाए। बतादें कि जिन स्कूलों में शिक्षकों की कमी है वहीं इनकी नियुक्ति दी जाएगी। सूबे में फ्8 प्रतिशत विद्यालयों में शिक्षकों की कमी है।

जारी आदेश में क्या है

-विषयवार सहायक अध्यापक के रूप में अस्थाई रूप से संविदा पर नियुक्ति पहले ब्लाक लेवल पर होगी।

-ब्लाक लेवल पर पद रिक्त नहीं होने की दशा में जिला, फिर मंडल और फिर राज्य स्तर पर अतिथि शिक्षकों की तैनाती होगी।

-पहले से चयनित अतिथि शिक्षकों को ही तैनाती दी जाएगी।

-जिलास्तर पर डीएम या सीडीओ की अध्यक्षता में समिति गठित की गई है।

- समिति में जिले के मुख्य शिक्षा अधिकारी सदस्य सचिव, जबकि जिला शिक्षा अधिकारी-माध्यमिक और डायट प्राचार्य सदस्य के तौर पर शामिल किए गए हैं।

-अतिथि शिक्षकों की नियुक्ति चालू शैक्षिक सत्र फ्क् मार्च ख्0क्7 तक रहेगी।