- प्रदेश के सभी थाने-चौकियों में उपल्बध होगा ऑनलाइन डोजियर

- बदमाशों के हर अपराध से जुड़ी जानकारी हो सकेगी सार्वजनिक

priyank.mohan@inext.co.in

DEHRADUN: उत्तराखंड में लगातार बढ़ रहे आपराधिक मामलों को देखते हुए पुलिस ने अब बदमाशों की कुंडली ऑनलाइन करने का फैसला लिया है। सभी बदमाशों का पुलिस ने थाने चौकी स्तर पर एक ऑनलाइन डोजियर (दस्तावेजज) तैयार करने की योजना बनाई है। इस डोजियर से पुलिस के सभी थाने चौकियों में एक सेंट्रलाइज सर्वर को कनेक्ट किया जाएगा। जिसके बाद प्रदेश के किसी भी आपराधिक गतिविधि में संलिप्त बदमाश की कुंडली किसी भी थाने चौकी से खंगाली जा सकेगी। डीआईजी गढ़वाल प्रभारी पुष्पक ज्योति ने बताया कि इस कवायद से आपराधिक गतिविधियों को कंट्रोल करने में पुलिस को मदद मिलेगी।

हुलिए से होगी पहचान

प्रभारी डीआईजी गढ़वाल पुष्पक ज्योति ने बताया कि लंबे समय से पुलिस सभी अपराधियों का एक डाटा सेंट्रल सर्वर से जोड़ने की तैयारी कर रही थी। इसी दौरान पुलिस मुख्यालय में डीजीपी द्वारा पिछले महीने ली गई बैठक में प्रदेश के पुलिस मुखिया एमए गणपति ने सभी अपराधियों का आपराधिक रिकॉर्ड ऑनलाइन करने के निर्देश दिए थे। इसके तहत सभी बदमाशों के अपराधवार सूची तैयारी की जाएगी। इस सूची में बदमाशों की फोटो के अलावा अपराधों का विवरण दिया जाएगा। बताते चलें कि इससे पहले पुलिस विभाग द्वारा अपराधियों के रिकॉर्ड को लेकर एक बुकलेट तैयार की जाती थी। जिसमें अपराधियो का इतिहास तो होता है, लेकिन फोटोमैट्रिक डिटेल नहीं हुआ करती थी।

भी थाने होंगे लिंक

प्रभारी डीआईजी गढ़वाल पुष्पक ज्योति ने बताया कि प्रदेश में आपराधिक मामलों के लिए कई एजेंसियां काम कर रही हैं लेकिन इनके पास आपराधिक इतिहास को लेकर कोई ठोस जानकारी नहीं रहती है। डीआईजी ने बताया कि अब सभी अपराधियों के डोजियर को ऑनलाइन करने के बाद से पुलिस को किसी भी आपराधिक मामले के खुलासे में मदद मिलेगी। इतना ही नहीं देश के अलग-अलग हिस्सों में आपराधिक घटनाओं को अंजाम देने के बाद जो अपराधी देहरादून और प्रदेश के बाकी इलाकों में शरण ले रहे हैं उनपर भी नकेल कसी जा सकेगी।

--------------

अपराधियों की सभी थाने-चौकी स्तर पर डोजियर की मदद से जानकारी हासिल हो सकेगी। इससे मामलों के खुलासे में पुलिस को मदद मिलेगी।

पुष्पक ज्योति, प्रभारी डीआईजी गढ़वाल