पेज वन के लिए क्रासर- सिटी में आधार कार्ड बनाने के सॉफ्टवेयर में गड़बड़ी से देवनागरी के बजाय रोमन में लिखा गया हिंदी मैटर

- इस गलती से हजारों लोगों के आधार कार्ड का सिर्फ अंग्रेजी वर्जन में ही हो सकता है उपयोग

अंदर के लिए हैडिंग---हजारों आधार कार्ड में हिंदी के बजाय रोमन में लिख दिए नाम

देहरादून की ईमेल------

देहरादून।

एकतरफ तो केंद्र से लेकर राज्य सरकार तक हर कोई हिन्दी भाषा को बढ़ावा देने की बात करता है। इसके लिए साल में कई बार सरकारी विभागों में कार्यक्रम भी आयोजित किए जाते हैं। लेकिन परमानेंट आइडेंटिफिकेशन नंबर के लिए बन रहे आधार कार्ड पर सॉफ्टवेयर की गड़बड़ी ने देश की राजभाषा का मजाक बना दिया है। हजारों आधार कार्ड पर हिन्दी में आने वाला मैटर देवनागरी के बजाय रोमन भाषा में छप गया। हालांकि गलती पकड़ में आने के बाद इसे सुधार लिया गया, पर इस गलती के साथ बन गए हजारों कार्डधारियों को अब उन्हीं कार्ड का इस्तेमाल करना होगा।

फ्री ऑफ कॉस्ट बन रहे आधार कार्ड

सिटी में आधार कार्ड बनाने के लिए अथॉरिटी की तरफ से एक एनरोलमेंट एजेंसी को ठेका दिया गया है। इस एजेंसी ने सिटी में पांच जगह पर आधार कार्ड बनाने की कवायद शुरू कर रखी है। आधार कार्ड बनाने के लिए कोई शुल्क नहीं रखा गया है। बस डेट ऑफ बर्थ, लोकल एड्रेस प्रूफ और फोटो आईडी साथ ले जाकर कोई भी अपना आधार कार्ड रजिस्टर्ड करा सकता है।

सॉफ्टवेयर ने की गड़बड़ी

किसी भी आधार कार्ड पर हिन्दी और इंग्लिश, दो भाषाओं में कार्डधारक का नाम, पता और अन्य जानकारियां लिखी जाती हैं। इसके लिए यूआईडी अथॉरिटी की तरफ से एक सॉफ्टवेयर एनरोलमेंट एजेंसी को दिया जाता है, जिससे किसी भी कार्डधारक का डाटा सीधे यूआईडी के रिकॉ‌र्ड्स में पहुंचकर उसका आधार कार्ड जनरेट होता है। दून सिटी में भी इसी प्रोसेस से आधार कार्ड बनाए जा रहे हैं। लेकिन यहां पर कुछ का‌र्ड्स पर हिन्दी में लिखा जाने वाला मैटर गलती से देवनागरी के बजाय रोमन भाषा में लिख दिया गया यानि यदि आपका पता नेहरू कॉलोनी का है तो उसे हिन्दी में एनईएचआरयू सीओएलओएनवाई लिखा गया। ऐसी गलती हजारों आधार कार्ड में हुई है।

बाद में सुधार ली गई गलती

आधार कार्ड बनाने में की जा रही यह गलती बाद में एनरोलमेंट सेंटर्स ने पकड़कर ठीक कर ली, लेकिन पहले से बन चुके आधार कार्ड में यह गलती ठीक नहीं हो सकी है। इसके लिए सेंटर्स पर यही कहा जा रहा है कि आपके इंग्लिश मैटर में यदि कोई गलती नहीं है तो यही कार्ड आपका हर जगह चल जाएगा।

जानकारी भरते समय रखें सावधानी

किसी भी आदमी के लिए आधार नंबर सिर्फ एक बार ही जनरेट होता है यानि एक बार जो नाम, पता आदि आधार कार्ड में दर्ज हो गया, उसे बदला नहीं जा सकता है। इस कारण एनरोलमेंट के समय जानकारी भरते समय बेहद सावधानी रखने की जरूरत है। दून सिटी में आधार कार्ड का काम देख रही एनरोलमेंट एजेंसी के शमीम खान का कहना है कि इस जानकारी में ठीक वही शब्द इस्तेमाल किए जाएं, जो आपके डॉक्यूमेंट्स में दर्ज हैं।

ऑफिशियल स्टैंड्स

मेरी जानकारी में ऐसी गड़बड़ी नहीं आई है। यदि कहीं ऐसा हुआ है तो वह सॉफ्टवेयर की गड़बड़ से हुआ होगा। ऐसे लोग हमें अपनी शिकायत दे सकते हैं।

शमीम खान, यूआईडी की तरफ से निर्धारित एनरोलमेंट एजेंसी के अधिकारी

सॉफ्टवेयर प्रॉब्लम आ रही थीं, जिससे कुछ कार्ड में यह दिक्कत हुई। कार्ड में अगर इंग्लिश में मैटर ठीक लिखा है तो कोर्ठ दिक्कत नहीं होगी, लेकिन हिन्दी की गड़बड़ी के लिए कार्ड बदलने का प्रावधान नहीं है। बाकी जानकारी रजिस्ट्रार ही दे सकते हैं।

- अरुण अरोड़ा, सिटी में आधार कार्ड बनाने के लिए तय एक सेंटर के संचालक